अध्यात्म

घर-आंगन में उगाएं ये पौधे और पाएं असाध्य बीमारियों से छुटकारा

आजकल की जीवनशैली में हमारे घर-आंगन से पेड़-पौधे और हरियाली जैसे गायब ही हो गई है.. फ्लैट वाले घरों में तो पेड़-पौधें लगाना मुमकीन ही नहीं हो पाता है और इसी वजह से हम हरियाली के फायदे से वंचित होते जा रहे हैं जबकि पहले के समय सभी घरों में पेड़-पौधे की छाव मौजूद रहती थी जिसका सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता था और वे अधिक समय तक स्वस्थ रहते थे । आज हमारे पास ना तो पेड़- पौधे उगाने के लिए प्रर्याप्त जगह है और ना ही उनके देखभाल करने के लिए समय ही बचता है ऐसे में हम बागवानी के बारे में सोच भी नहीं पाते हैं पर आपको बता दें कि कुछ ऐसे उपयोगी पौधे भी हैं जिन्हे हम अपने घरों में गमलो में भी आसानी से उगा सकते और साथ ही इनके देखभाल में भी कुछ खास वक्त नहीं गलता है ..आज हम आपको स्वास्थ्य के लिए उपयोगी कुछ ऐसे पौधों के बारे में बता रहे हैं।

दरअसल जिन पौधों की बात हम कर रहे हैं उन्हे उगाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास बड़े बाग-बगीचे हों बल्कि इन्हे गमलों में उगाकर घर की बालकनी या सीढ़ियों जैसे कम स्पेस में भी रखा जा सकता है और इनकी कोई विशेष देखरेख भी आपको नहीं करनी है। वैसे कुछ लोग घर के बालकनी की शोभा बढ़ेने के लिए भी पेड़ पौधें उगाते तो हैं पर ज्यादातर ये प्राकृतिक सुंदरता बढ़ाने के लिए ही होते हैं पर हम जिन पौधों की बात कर रहे हैं वो आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद उपयोगी सिद्ध होगें .. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में..

तुलसी

तुलसी का पौधा धार्मिक दृष्टिकोण से बेहद शुभ माना जाता है.. साथ ही ये सेहत के लिए भी लाभदायक होता है  इसको लगाने से घर का वातावरण स्वच्छ और कीटाणु रहित हो जाता है। साथ ही तुलसी की पत्तियों वाली चाय पीने से सर्दी-जुकाम जैसे और बीमारियों के इनफेक्शन से निजात मिलती है। साथ ही इसका तेज एस्ट्रोन वाला स्वाद और ताजगी भरी खुशबू तनाव से उबारने में भी मदद करती है। ऐसे में हम सभी को अपने घरों में कम से कम एक तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। इसे आप किसी गमले में लगा सकते हैं जिसके लिए बस प्रर्याप्त पानी और थोड़े से धूप की आवश्यकता होती है।

आक का पौधा

आमतौर पर आक के पौधे का इस्तेमाल पूजा के लिए किया जाता है।लेकिन आपको बता दे कि औषधिय गुणों से भरपूर आक सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके फूल-पत्तियों का प्रयोग अस्थमा, शुगर, और बवासीर जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही इस पौधे से स्किन में एलर्जी या खुजली जैसी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। दरअसल ये विषैला होने के बावजूद भी औषधिय गुणों से भरपूर होता है .. ऐसे में आप भी अपने घर में एक आक का पौधा लगाइए और इसके औषधिय गुणों का लाभ लीजिए।

करी पत्ता

करीपत्ता जहां खाने का ज़ायका बढ़ाता है वहीं ये सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है ..  खासतौर पर डायबिटीज के रोगियों के लिए करी पत्‍ता बेहद फायदेमंद होता है .. दरअसल करी पत्ते में एंटी डायबिटीक एजेंट होते हैं जिससे ये शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को प्रभावित कर शुगर के लेवल को नियंत्रित करता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए रोज सुबह  8-7 करी पत्ते का सेवन लाभकारी होता है। साथ ही करी पत्ता पेट संबंधी रोगो के निजात में भी मददगार साबित होता है .. वहीं इसके नियमित उपयोग से बाल काले और लम्बे होते हैं। इसलिए अपने घर मे गमले में एक करी पत्ता का पौधा भी जरूर लगाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close