दिलचस्प

क्या आपके टूथपेस्ट में भी ये लाइन है, तो हो जाईए सावधान हो सकता है ये नुकसान

हमारे टूथपेस्ट में नमक है इससे सारे कीटाणु मर जाते हैं। इस पेस्ट में हैं, कार्बन है गंदगी खींच लेता है। इस पेस्ट में इलायची और पिपरमेंट हैं, जिससे सांसे नहीं महकती। टीवी पर जब भी किसी टूथपेस्ट का प्रचार आपने देखा होगा तो ऐसा ही कुछ मिलता जुलता दिखेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पेस्ट में वाकई क्या है। वो किस चीज से बना है, आखिर उस ट्यूब के अंदर है क्या। कंपनिया प्रचार के लिए चाहे जो कहें, लेकिन आप कंपनी के झूठ और सच को समझ सकते है। क्योंकि कुछ पेस्ट तो सिर्फ और सिर्फ खतरनाक केमिकल से बने होते हैं। दांत तो साफ करते हैं, लेकिन केमिकल जानलेवा साबित हो सकता है।

दांत जितना साफ करता है उससे ज्यादा नुकसान भी करता है। लेकिन अगर आपने थोड़ी सी समझदारी से काम लिया तो आप इन टूथपेस्ट कंपनियों के झांसे मे आने से बच सकते है । दरअसल नियमानुसार हर एक टूथपेस्ट कंपनी को अपने टूथपेस्ट पर उसके मिश्रण के बारे मे बताने के लिए बाध्य है । टूथपेस्ट कंपनियां ग्राहकों को गुमराह करते हुये इस बातों को कोड मे बताती है। टूथपेस्ट कंपनी इस बात को अलग अलग रंगो की एक छोटी सी पट्टी के माध्यम से बताती है । अकसर आपने देखा होगा अलग अलग टूथपेस्ट पैक के निचले हिस्से पर अलग अलग रंग की पट्टी लगी होती है।

आज बाजार में आपको काले, लाल, नीले और हरे रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट मिल जाएंगे। इसलिए खरीदते समय इन लेबल्स को देखना कभी न भूलें क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

काला मतलब सबसे ज्यादा केमिकल

अगर आपने किसी पेस्ट को अधिक खूबियां जानकर खरीदा है तो निश्चित तौर पर उसमें केमिकल मिलाया गया होगा। साथ टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर काले रंग की पट्टी होगी। क्योंकि जो कंपनी सबसे ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करती है। उस टूथपेस्ट को भूल से भी नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि काला रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट में केमिकल्स की मात्रा सबसे अधिक होती है।

लाल थोड़ा कम केमिकल वाला 

टूथपेस्ट में अगर लाल रंग का मार्क है तो इसका मतलब है वो थोड़ा कम नुकसान देह है। साथ ही काले रंग के पेस्ट से कुछ बेहतर है। यानि कि इसे बनाने में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया गया हैं।

नीला मतलब प्राकृतिक और मेडिकेशन 

टूथपेस्ट में नीले रंग का मार्क बना है तो टूथपेस्ट आपके लिए काफी हद तक सुरक्षित है। क्योंकि इसमें प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ मेडिकेशन वाले तत्व भी मौजूद है। जिससे सीधे तौर पर दातों की सफाई के साथ साथ मुंह की अनेकों अनेक बिमारियों को लिए भी ये फायदे मंद है।

हरा सेहत के लिए सबसे अच्छा

हरे रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट को सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं। हरे रंग वाले मार्क का मतलब है कि टूथपेस्ट को बनान में केवल प्राकृतिक तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है। जो सेहत की दृष्टि से पूरी तरह से सुरक्षित है।

Back to top button