हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

तो इस कारण 20 रुपए का नोट का रंग हैं गुलाबी

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही अपने नए गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षरों वाले नोट को जारी करने जा रही है। आपको बता दें कि भारत की टकसालों में छपे हुए हर एक नोट का रंग अलग होता है, जैसा कि आप जानते हैं कि दस के नोट का रंग लाल, पांच के नोट का हरा होता है, उसी तरह 20 का नोट गुलाबी रंग का होता है। लेकिन क्या आपके मन में कभी यह सवाल आया है कि आखिर 20 के नोट ( 20 Rupees Note ) का रंग गुलाबी क्यों होता है। चलिए आज हम आपको इस बात की जानकारी दें ही देते हैं कि क्यों 20 रुपए का नोट गुलाबी रंग का होता है।

आखिरकार क्यों 20 रुपए का नोट गुलाबी रंग का होता है।

newstrend-indian-mony-20-24-09-16-3

इस घटना के बारे में मुंबई के दिलीप कांवरे ने बताई थी, दरअसल तब की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उस समय के टकसालों और आला अधिकारियों के साथ एक बैठक की, इस बैठक में बाजार में 20 रुपए के ( 20 Rupees Note )  नोट को लाने की बात को सामने रखी गई। इसी बैठक में यह बात भी तय की गई थी कि 20 रुपए का रंग गुलाबी होना चाहिए। बैठक में कई नए डिजाइन और रंग के नोट लाए गए थे। उस समय नाइलॉन का काफी चलन था, यह एक तरह का स्टेटस सिंबल भी माना जाता था।

इस बैठक के दौरान इंदिरा गांधी का सारा ध्यान बैठक में आए हुए एक मंत्री के जेब में रखे एक रंगीन लिफाफे की और देखा और कहा कि उन्हें 20 रुपए का यही डिजाइन और रंग चाहिए। दरअसल यह लिफाफा जो कि 20 रुपए के रंग के तौर पर डिजाइन करने को कहा गया, यह शादी के निमंत्रण का कार्ड था। इसी के बाद 20 रुपए के नोट को गुलाबी रंग दिया गया।

DMCA.com Protection Status