स्वास्थ्य

अब रातों रात चेहरे को बनायें गोरा, बस करने होंगे ये आसान उपाय

इस दुनिया में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है. चाहे वो लड़का हो या कोई लड़की, खूबसूरत चेहरे को पाने के लिए लोग महंगे से महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी झिजक महसूस नहीं करते. बहुत सारे लोगों, ख़ास कर लड़कियों के चेहरे पर दाग, धब्बे और पिम्पल या डार्क सर्कल्स बने रहते हैं. उनको ठीक करने के लिए वह हर तरह के पापड़ बेलते हैं परंतु, फिर भी वह ठीक नही हो पाते. हमारे भारत देश में बहुत सारी लड़कियों का रिश्ता इसलिए नहीं हो पाता, क्यूंकि, उनके चेहरे पर पिम्पल बने रहते हैं और चेहरे की सारी रंगत बिगड़ जाती है. ऐसे में उन लड़कियों को निराश होने की कोई जरूरत नहीं है. क्यूंकि, आज हम आपके लिए ऐसा उपाय लाये हैं, जिसको अपना कर आप रातों रात अपने डार्क सर्कल्स, दाग और धब्बे आदि से छुटकारा पा सकते हैं. इस उपाय के लिए आपको कोई महंगी विदेशी क्रीम खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. क्यूंकि, हम जो नुस्खा आपके लिए लाये हैं वो पूरी तरह से आयुर्वेदिक है.

और जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि आयुर्वेदिक के किसी भी नुस्खे का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता. इसलिए आप भी इस नुस्खे को बिना सोचे समझे एक बार ट्राई कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे आप अपने चेहरे की रंगत में निखार ला सकत हैं और कैसे अपने बेजान और रूखे चेहरे की चमक बढ़ा सकते हैं.

दोस्तों, इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा आयुर्वेदिक फेस पैक बनाना सिखायेंगे, जिसको अगर रोज़ आप चेहरे पर लगा लेंगे तो कुछ ही दिनों में आप फर्क महसूस करेंगे. इसके लिए आपको एलोवेरा जेल, हनी, ग्लिसरीन, और गुलाब जल चाहिए होगा. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एलोवेरा जेल एक आयुर्वेदिक औषधि है जोकि कईं प्रकार की बिमारियों को दूर करने में काम आती है साथ ही आयुर्वेदिक फेस पैक बनाने में भी इस्तेमाल होती है. इसके इलावा अगर बात हनी यानि कि शहद की करें तो शहद को त्वचा के निखार के लिए अहम भूमिका दी जाती है. साथ ही ग्लिसरीन और गुलाबजल भी तवचा के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध हो सकते हैं.

तो आपको अब अपने चेहरे के लिए ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है. बस घर बैठे बैठे ही आप इन घरेलू औषधियों का इस्तेमाल करके हर तरह के दाग और धब्बों से निज्ज़त पा सकते हैं. चलिए अब हम जानते हैं इस फेस पैक को बनाने का तरीका.

एलोवेरा जेल: 2 टेबल स्पून

हनी/शहद: 1/2 टेबल स्पून

गुलाब जल: 1/3 टेबल स्पून

ग्लिसरीन: 1/2 टेबल स्पून

सबसे पहले आप एक बाउल ले लीजिये और उसमे 2 टेबल स्पून एलोवेरा जेल डाल लें. अब इस जेल में आप आधा चम्मच शहद मिला लें. इसके बाद आप आधे चम्मच से थोडा कम गुलाब जल और 1/2 टेबल स्पून ग्लिसरीन डाल लें. अब इन चारों चीज़ों को उसी चम्मच की सहायता से अच्छे से मिक्स कर लें. अब आपका फेस पैक तैयार हो चुका है. इसको 10 मिनट तक ऐसे ही पड़ा रहने दें और अब इसको आप सप्ताह में दो से तीन बार कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगा सकते हैं.

एक बात का ध्यान रखियेगा कि इस फेस पैक को आप 10 से 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी या फिर ठंडे पानी से धो लें. आपको कुछ ही दिनों में अपने चेहरे के निखार में फर्क महसूस होने लग जायेगा. अधिक जानकारी के लिए आप हमारा विडियो ही देख सकते हैं. देखें ये विडियो-


यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

Back to top button