विशेष

12 साल के मासूम ने अपनी बहादुरी से बचाई सैकड़ों लोगों की जान, जानकर आप भी करेंगे सलाम

नई दिल्ली – एक 5 वीं कक्षा में पढ़ने वाले लड़के का बड़ा ही अजीब मामला सामने आया है, जिसने अपनी बहादुरी और समझदारी से न केवल सैकड़ों लोगों की जान बचाई बल्कि करोड़ों रुपए का नुकसान होने से भी बचा लिया। मामला बिहार का है। जहां लड़के की बहादुरी को सम्मान देते हुए राज्य के अधिकारियों ने इस लड़के को इनाम देने का फैसला किया है। इस बहादुर बच्चे का नाम भीम यादव है जिसकी उम्र केवल 12 साल है। रिपोर्ट के मुताबिक, भीम यादव ने एक तेज़ रफ़्तार पैसेंजर ट्रेन को टूटे हुए रेलवे ट्रैक पर आने से पहले रोककर सैकड़ों लोगों की जान बचा ली।

खबर के मुताबिक, भीम बिहार के मंगलापुर स्थित सरकारी मिडिल स्कूल में 5वीं कक्षा में पढ़ता है। भीम ने बहादुरी की अनोखी मिसाल पेश करते हुए टुटे रेवले ट्रैक पर आने वाली पैसेंजर ट्रेन को वहां पहुंचने से पहले ही रोक दिया। जिसकी वजह से सैकड़ों लोगों की जान बच गई और एक बड़ा हादसा होने से बच गया। आपको बता दें कि बिहार और उत्तर प्रदेश में इन दिनों भयानक ठण्ड पड़ रही है लेकिन इस बहादुर बच्चे ने अपनी कमीज को उतार कर पटरी के बीच में खड़े होकर लहराना शुरू किया और ड्राइवर को ट्रैक टूटा होने का संकेत दे दिया, जिससे सैकड़ो लोगों की जान बच गई।

इस मामले के सामने आने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने लड़के की बहादुरी को सलाम किया है। उन्होंने कहा है कि हम बच्चे को उसकी बहादुरी और लोगों की जान बचाने के लिए इनाम भी देंगे। यह मामला 18 दिसंबर का है, जब भीम कही जा रहा था और उसने गोरखपुर-नारकातिगंज रेलवे लाइन पर ट्रैक टूटा हुआ देखा। लड़के ने अपनी बहादुरी दिखते हुए अपनी कमीज निकाली और रेलवे ट्रेक पर दौड़ते हुए ट्रेन को रोकने का इशारा करने लगा।

खबर के मुताबिक, किसी ने भी ड्राइवर को इस बात की सुचना नहीं दी थी की आगे ट्रैक टुटा हुआ है। अगर यह बच्चा अपनी समझदारी न दिखाता तो सैकड़ों लोगों की जान चली जाती। भीम को लाल शर्ट लहराते देखकर ड्राइवर ने ब्रेक लगाया और ट्रेन को रोक दिया, इस तरह सैकडो लोगों की जान बच गई। आपको बता दें कि इस साल देश में ट्रेन हादसों में काफी वृद्धी हुई है। जिसमें हजारों लोगों की जान जा चुकी है। भीम की सुझबुझ और हिम्मत से देश में एक और बड़ा रेल हादसा होने से बच गया। अब राज्य सरकार भीम को उसकी बहादुरी का इनाम देने की तैयारी कर रही है।

Back to top button