अध्यात्म

10 दिसंबर को बन रहा है शुभ योग, बड़े बदलाव से बदल सकती है आपकी जिंदगी, अपनाएँ ये तरीके!

जिस दिन भगवन श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था, उस दिन मार्गशीर्ष की शुक्ल पक्ष की एकादशी थी। इस बार यह 10 दिसंबर को पड़ रहा है, जिस वजह से इस बार का 10 दिसंबर का दिन बहुत ही ख़ास है। हिन्दू धर्म के पुराणों में इस दिन को बहुत ही ख़ास माना जाता है। इस दिन को हिन्दू धर्म में गीता जयंती पर्व के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन श्री कृष्ण ने 700 श्लोक और 18 योग के माध्यम से सृष्टि के समस्त ज्ञान को सारगर्भित शब्दों में कहा था। इस बार शनिवार को गीता जयंती पर्व और मोक्षदा एकादशी का शुभ योग साथ-साथ बन रहा है। अगर आपके जीवन में भी किसी तरह का कष्ट है तो इस दिन किये गए उपाय से आपका जीवन बदल सकता है।

करें ये सभी उपाय, लाभ मिलेगा:

*- आप अपनी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करना चाहते हैं तो इस दिन से शुरू करके अगले 21 दिनों तक आप हर रोज श्रीकृष्ण के मंदिर में नारियल और बादाम चढ़ाएँ। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं जल्दी ही पूरी हो जायेंगी।

*- अगर आपके जीवन में किसी प्रकार का आर्थिक कष्ट है तो आप 10 दिसंबर की सुबह श्री राधा-कृष्ण के मंदिर में दर्शन के लिए पीले फूलों की माला लेकर जाएँ। आपका आर्थिक कष्ट दूर हो जायेगा।

*- अगर आपके घर में किसी प्रकार का कलह चल रहा हो तो भगवन श्रीकृष्ण का गुलाब जल और केसर से अभिषेक करें, गृह कलह से मुक्ति मिलेगी।

*- इस दिन आप केले के दो पेड़ घर पर लगवाएं और जो भी फल निकले उसे खुद ना खाकर उसे दान करें, ऐसा करने से आपके और आपके घर की आने वाली सभी पीढ़ियों पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

*- अगर आपको किसी प्रकार का आर्थिक संकट है तो आप पान के पत्ते पर रोली से श्री लिखकर श्रीकृष्ण को अर्पित करें और 11 दिसंबर को उस पत्ते को अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके ऊपर कुबेर का आशीर्वाद होगा और उनकी कृपा बनी रहेगी।

*- इस दिन खीर बनाकर उसमे तुलसी के पत्ते डालकर श्रीकृष्ण को भेंट करें। माँ लक्ष्मी को भी खीर बहुत पसंद है, उन्हें भी खीर चढ़ाएँ, लेकिन उनके खीर में में तुलसी का पत्ता ना डालें। इससे आपको दोनों लोगों का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

*- इस दिन आप दक्षिणावर्ती शंख लेकर उसमे जल भरें और उस जल को लेकर श्रीकृष्ण का अभिषेक करें, इससे माँ लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर सदा बनी रहेगी।

*- आप इस दिन श्रीकृष्ण के मंदिर में बैठकर तुलसी की माला लेकर “हरेकृष्ण हरेकृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे, हरेराम हरेराम राम राम हरे हरे” मन्त्र का जाप करें। आपके जीवन के सभी कष्ट दूर हो जायेंगे।

*- अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाएँ तो आप इस दिन पीले रंग की मिठाई, फल और वस्त्र श्रीकृष्ण को चढ़ाएँ। बाद में आप इन सभी चीजों को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दे दें।

*- इस दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के पास दीप प्रज्वलित करें, आपको इसका फायदा होगा।

*- अगर आप चाहते हैं कि आपके धन में वृद्धि हो, नौकरी में आपको प्रमोशन मिले या आपका इन्क्रीमेंट हो तो गीता जयंती के दिन से शुरू करके आने वाले 5 शुक्रवार तक 7 कन्यायों को घर बुलाकर सफ़ेद रंग की मिठाई या खीर खिलाएँ। ऐसा करने के बाद आपको अच्छा फल मिलेगा और आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

Back to top button