स्वास्थ्य

किचन में ही छुपी है सर्दी जुकाम की दवाईयां, फौरन मिलेगा आराम

गर्मी का मौसम जा रहा है और सर्दियां आने वाली हैं। बदलते मौसम में जिस चीज का सबसे ज्यादा खतरा रहता है वो होता है कॉमन कोल्ड का। कॉमन कोल्ड का मतलब है  आम सा जुकाम बुखार जो किसी को कभी भी हो जाता है। हालांकि ये कॉमन कोल्ड जितना कॉमन साउंड करता है उतना है नहीं। इस मौसम में होने वाला बुखार जुकाम बहुत तरह की परेशानी पैदा करता है। इसमें वायरल इन्फेक्शन , साइनस इन्फेक्शन जैसी बीमारी भी शामिल है। बड़ी समस्या होने पर तो डॉक्टर के पास जाना सही है, लेकिन आप घरेलू उपाय से भी अपना जुकाम बुखार ठीक कर सकते हैं।

आपको शायद ना पता हो तो हम आपको बता दें कि आपके किचन में ही इतनी सारी चीजें मौजुद हैं तो जो आपके कॉमन फ्लू को आराम से गायब कर सकते हैं। इसमें  सबसे आसान और सबसे कॉमन है जिसे आपने भी कई बार सुना होगा और वो है गर्म पानी। जितना ज्यादा गर्म पानी पीएंगे आपको कफ और जुकाम दोनों में आराम मिलेगा। जुकाम से राहत पाने के लिए आप शहद, इलायची और नींबू के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे एक साथ मिलाकर एक सिरप का रुप दें दे और दिन में 2 बार इसका सेवन करें।

हल्दी वाले दूध के बारे में तो आपको मां से लेकर दादी-नानी सभी बता देंगी की जुकाम के लिए ये कितना रामबाण है। अगर बारिश से भीग जाएं तो भी आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। इससे होने वाला जुकाम रुक जाता है और अगर हो गया हो तो जल्दी खत्म हो जाता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो कीटाणुओं से हमारी रक्षा करते हैं। ये सर्दी खांसी में आराम दिलाती है साथ ही शरीर को गर्म भी रखती है।

सर्दी-जुकाम में सबसे ज्यादा आनंद होता है तो वो चाय पीने में। अगर कोल्ड हुआ हो तो सादी चाय ना पीएं बल्कि मसाला चाय बना लें। इसके लिए चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च डालें। आपकी चाय जुकाम में आपको बहुत आराम दिलाएगी। आप अगर दूध का सेवन ना करना चाह रहे हों तो पानी में ये ही सामान डालकर खौला कर काढ़ा बना सकते हैं।

आंवला भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और खास करके जुकाम में बहुत आराम देता है। आपने च्यवनप्राश के एड में भी देखा होगा कि उसमें आंवले के गुण की बात होती है। आंवले को आप मुरब्बे के रुप में आचार के रुप में या कच्चा भी खा सकते हैं। ये जुकाम-बुखार के लिए रामबाण है। (और पढ़ें – आंवला के औषधीय गुण)