स्वास्थ्य

ये नुस्खे आजमाएंगी तो ऑयली स्किन से छुटकारा पाएंगी

न्यूज़ट्रेन्ड वेब डेस्क: गर्मी और बरसात के मौसम में ऑयली स्किन वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।ऑयली स्किन होने के कारण उनको हमेशा पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और दाम धब्बों जैसी परेशानियां होती हैं।मेकअप करके अगर उनको छुपाने की कोशिश करते हैं तो ऑयली स्किन होने की वजह से उस पर मेकअप भी ज्यादा देर तक रूक नहीं पाता है और चेहरा डल होने लगता है।तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनका अगर आप ध्यान रखेंगे तो आप अपनी ऑयली स्किन की केयर कर सकते हैं।

1- एलोवेरा जेल

ऑयली स्किन के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है।एलोवेरा जेल से नियमित चेहरे का मसाज करने से वो आपके स्किन में मौजूद एक्सट्रा ऑयल को बाहर निकालता है।अपनी स्किन को साफ करके उसमें एलोवेरा जेल से मसाज करें और फिर उसको स्किन पर कुछ समय के लिए छोड़ दे. जब वह सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. दिन में दो बार इसको अपनी चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है.
यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण
2-सेब

सेब भी ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।सेब को मिक्सी में डालकर ग्राइंड कर लें और फिर इसके पेस्ट से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।सेब के स्लाइस को काटकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. 1 घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन का ऑयल भी निकलेगा साथ ही स्किन चमकदार भी हो जाएगी.

3- अंडा

अंडा भी ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये ऑयली स्किन को भी फायदा देता है।इसके इस्तेमाल से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं जिससे स्किन में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी कम हो जाता है. अंडे के सफेद भाग को चेहरे पर लगाए जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी धो लें। ऐसा करने से आपकी ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जाएगी.

4- चंदन

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो चंदन का फेसपैक लगाएं। हफ्ते में तीन बार चेहरे पर चंदन का पेस्ट लगाने से त्वचा खिली खिली लगने लगेगी और त्वचा पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी साफ हो जाएगा.

5-खीरा

खीरा खाने में जितना फायदेमंद होता ही उतना ही फायदेमंद ऑयली स्किन के लिए भी होता है।खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले।

 

Back to top button