स्वास्थ्य

नंगे पाँव घास पर चलना हो सकता है आपके लिए इतना फायदेमंद कि आपने सोचा नहीं होगा

आज की बदलती जीवनशैली की वजह से लोगों को तारह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आज के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे कोई ना कोई शारीरिक समस्या का सामना करना पड़ता है। कई ऐसी शारीरिक समस्याएँ हैं जो आजकल आमतौर पर ज्यादा लोगों में देखि जा सकती है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, और एसिडिटी की समस्या आज के समय में आम समस्या बनी हुई है। इन सभी समस्याओं से निपटनें के लिए डॉक्टर टहलने की सलाह देते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए हैं रामबाण इलाज:

जी हाँ टहलने से कई रोगों का इलाज खुद-ब-खुद हो जाता है। अगर आप हरी-हरी घास पर सुबह-सुबह टहलें तो फिर कहना ही क्या। इससे आपको कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। घास पर चलना मधुमेह के रोगियों के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। साथ ही कई ऐसे रोग भी हैं, जिनका इलाज घास पर चलने से हो जाता है।

इन रोगों के लिए होता है घास पर चलना फायदेमंद:

*- डाय बिटीज:

डायबिटीज के रोगियों को अक्सर पैर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों को लिये घास पर चलना बहुत ही फायदेमंद होता है। घास पर नंगे पाँव चलने से रक्त का संचार अच्छी तरह से होता है, जिससे पैर दर्द में भी काफी आराम मिलता है। इसके साथ ही खून में सुगर का स्तर भी नियंत्रित रहता है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा होता है।

*- दिल की बिमारी:

घार पर चलना दिल के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। घास पर नंगे पाँव चलने से खून का दौरा तेज हो जाता है। इससे दिल को काफी फायदा पहुँचता है। इसके साथ ही जिन लोगों के शरीर में खून काफी गाढ़ा होता है, उन्हें भी इससे काफी फायदा होता है। इससे खून पतला होकर अच्छी तरह से धमनियों में प्रवाहित होने लगता है।

*- मजबूत हड्डियाँ:

जैसे-जैसे उम्र बढती है, वैसे-वैसे शरीर की हड्डियाँ भी कजोर होने लगती हैं। इस वजह से व्यक्ति को जोड़ो के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप हर रोज सुबह-सुबह कुछ देर के लिए घास पर नंगे पाँव चलता है तो, उसकी हड्डियों में कैल्शियम बढ़ता है और हड्डियाँ मजबूत होती हैं।

*- पैरों से जुड़े रोग:

जिन लोगों को पैर दर्द, पैरों में छाले या सूजन की समस्या का सामना करना पड़ता है, उन लोगों पर भी सुबह-सुबह हरी घास पर चना शुरू कर देना चाहिए। इससे पैरों से जुडी कई समस्याओं का संधान हो जाता है।

*- रक्तचाप की समस्या:

रक्त चाप की समय के लिए नंगे पाँव घास पर चलना काफी फायदेमंद होता है। आजकल कई लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इससे बचने के लिए वह तरज-तरह की दवाओं का भी सहारा लेते हैं। जबकि अगर व्यक्ति हर रोज बस थोड़ी देर के लिए ही नंगे पैर घास पर चल ले तो उसे इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

Back to top button