स्वास्थ्य

गंदे से गंदे बाथरूम के कोने भी चमक उठेंगे, इन घरेलू उपायों के आगे हार्पिक भी है फेल 

घर में बाथरूम सबसे गंदी जगहों में से एक होती है। यहां वैसे तो लोग समय–समय पर साफ सफाई करते हैं, लेकिन बाथरूम के कोनों पर नजर डालें तो ये हमेशा गंदे ही नजर आते हैं। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि लोग इन कोनों की सफाई नहीं करते हैं। फिर समय के साथ इसमें गंदगी जमा होने लगती है। ऐसे में इसे आसानी से साफ करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन आप टेंशन न लें। आज हम आपको बाथरूम साफ करने के कुछ आसान हैक्स बताने जा रहे हैं। इससे आपका बाथरूम कांच की तरह चमकने लगेगा।

डिटर्जेंट का इस्तेमाल

बाथरूम की टाइल्स साफ करने के लिए डिटर्जेंट सबसे बेस्ट माना जाता है। इसे आप गुनगुने पानी में घोलकर टाइल्स पर फैला दें। इसे कुछ देर ऐसा रखने के बाद ब्रश से रगड़ दें। आप देखेंगे कि बाथरूम के कोने के गंदे जिद्दी दाग भी इससे आसानी से साफ हो जाते हैं।

सिरका करेगा डीप क्लीन

खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला सिरका भी बाथरूम चमकाने में बड़ा काम आ सकता है। इसके लिए आपको बस सिरके को गंदे कोनों वाली जगह पर ब्रश से फैलाना है। कुछ देरी से ऐसा ही रखने दें और फिर पानी से रगड़ कर साफ कर दें। आपकी बाथरूम की टाइल्स चमचमाने लगेगी।

बेकिंग सोडा चमकाएगा सबकुछ

अक्सर खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला बेकिंग सोडा भी आपकी बातों की टाइल्स को चकाचक कर सकता है। आपको बस गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना है और इससे बाथरूम को धो डालना है। फिर देखिए कैसे आपकी बाथरूम एकदम क्लीन हो जाती है।

बोरेक्स पाउडर दिखाएगा कमाल

यदि आपकी बातों की टाइल्स पर बहुत ही गंदे दाग लगे हुए हैं तो आप इसे बोरेक्स पाउडर और नींबू के रस के मिश्रण के द्वारा साफ कर सकते हैं। इससे जिद्दी से जिद्दी दाग भी आसानी से निकल जाता है। यह अपनी बाथरूम को साफ सुथरा रखने का बड़ा आसान तरीका है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

इन उपायों के अलावा कुछ और ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपनी बाथरूम को हमेशा क्लीन और चमचमाता रख सकते हैं। सबसे पहले अपने बाथरूम के कोनो की समय-समय पर सफाई करते रहे। इससे गंदगी ज्यादा दिनों तक एकत्रित नहीं होगी और उसे साफ करना आसान होगा।

दूसरी बात बाजार में मिलने वाले एसिड क्लीनर का इस्तेमाल टाइल्स साफ करने के लिए कभी नहीं करें। इसकी वजह यह है कि इसमें कई खतरनाक केमिकल मिले रहते हैं जिनसे टाइल्स तो साफ हो जाती है लेकिन कुछ समय बाद वह पुरानी सी लगने लगती है। वहीं इसमें मौजूद हार्मफुल केमिकल किसी ना किसी तरह आपकी सेहत पर भी बुरा असर डालते हैं।

Back to top button