राजनीति

डॉनल्ड ट्रम्प ने बिना चश्मे के देख लिया सूर्यग्रहण, उसके बाद जो हुआ वो होश उड़ा देगा : देखें वीडियो

सूर्यग्रहण जब भी लगता है तो खगोल वैज्ञानिक इसे सीधे आंखों से नहीं देखने की सलाह देते हैं। लोग भी इस बात को मानते हैं कि सूर्यग्रहण को कभी भी बिना चश्में के नहीं देखना चाहिए, इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण भी बताए जाते रहे हैं। लेकिन, 21 अगस्त को जब अमेरिका में सूर्यग्रहण लगा तो अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने इन बातों की परवाह किए बिना सूर्यग्रहण को बिना चश्मे के देखा लिया। Donald trump looks at solar eclipse.

बिना चश्मे के सूर्यग्रहण देखने लगे डॉनल्ड ट्रम्प

21 अगस्त यानि कल साल 2017 का दूसरा सूर्यग्रहण गया था। ये सूर्यग्रहण यूरोप, उत्तर पूर्व एशिया, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका , दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक की ज्यादातर हिस्सों में दिखाई दिया। भारत में हम इसे रात होने के कारण नहीं देख सके। व्हाइट हाउस की बालकनी से डॉनल्ड ट्रम्प ने भी अपनी पत्नी मिलानिया ट्रम्प के साथ सूर्यग्रहण देखा।

लेकिन, इस दौरान फिर से ट्रम्प से एक गलती हो गई। ट्रम्प को छोड़कर वहां मौजूद सभी लोगों ने अपनी आंखों पर चश्मा लगाया हुआ था। अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने लगा है। जिसपर लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। कई लोगों ने इसे लेकर ट्रम्प का मज़ाक भी उड़ाया है।

21 अगस्त को लगा साल का दूसरा सबसे बड़ा सूर्यग्रहण

साल 2017 का दूसरा सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण करीब पांच घंटे बाद खत्म हो चुका है। भारतीय समय के मुताबिक यह ग्रहण 21 अगस्त की रात को 9.15 मिनट पर शुरू हुआ और 22 अगस्त को सुबह 2.34 मिनट पर खत्म हो गया। भारत में रात होने के कारण यहां सूर्यग्रहण दिखाई नहीं दिया। आपको बता दें कि यह साल 2017 का दूसरा सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण था।

हालांकि, भारत के लोग इस सूर्यग्रहण को नासा की वेबसाइट पर नासा द्वारा जारी किये गए वीडियो में देख सकते हैं। गौरतलब है कि, 21 अगस्त को अमेरिका में 100 साल बाद पूर्ण सूर्यग्रहण लगा है। पिछली बार अमेरिका में साल 1979 में पूर्ण सूर्यग्रहण लगा था। इस भौगौलिक घटनाक्रम को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी अपनी पत्नी मेलेनिया के साथ देखा।

देखें वीडियो –

Back to top button