समाचार

बेटियों के हित में योगी सरकार का एक और कदम, बेटी के जन्म पर अब मिलेंगे 25 हजार

हाल ही में लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने सूबे के मुखिया के रूप में दोबारा शपथ ली है. दूसरी बार सीएम बनने के बाद से ही लगातार सीएम योगी एक्शन मोड में नज़र आ रहे हैं. प्रदेश सरकार जनता के हित के लिए नई-नई योजनाएं भी चालू कर रही है.

yogi

अब यूपी की योगी सरकार ने एक योजना का विस्तार किया है. इस योजना का नाम है ‘कन्या सुमंगला योजना’. इस योजना के अंतर्गत अब प्रदेश में बेटी के जन्म पर सरकार की ओर से 25 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. बता दें कि योगी सरकार का यह फ़ैसला बेटियों को बढ़ावा देने हेतु लिया गया है.

yogi

गौरतलब है कि पहले इस योजना के तहत 15 हजार रूपये की सहायता राशि दी जाती थी जबकि अब इसे 15 हजार से 25 हजार रूपये कर दिया गया है. इसके अंतर्गत बेटियों के पैदा होने से लेकर उनकी पढ़ाई तक में इस 15 हजार रूपये की राशि को 6 अलग-अलग चरणों में खर्च किया जाता है.

yogi ji

योगी सरकार द्वारा अब सहायता राशि में वृद्धि करने के बाद बेटियों की पढ़ाई लिखाई आदि में और ज़्यादा सुख सुविधा मिल सकेगी. बता दें कि यह योजना महिला कल्याण विभाग ने 100 दिनों की कार्ययोजना में शामिल की है. हालांकि अभी इस योजना को
कैबिनेट की मंजूरी मिलना बाकी है. जल्द ही इस पर मुहर लगेगी.

yogi ji

बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का आयोजन हुआ था. यूपी में भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में वादा किया था कि कन्या सुमंगला योजना के तहत मिलने वाली राशि को 15 हजार रुपए से बढाकर 25 हजार रूपये किया जाएगा. भाजपा को यूपी चुनाव में प्रचंड जीत मिली और अब दोबारा सत्ता में आने के बाद भाजपा ने अपने वादे को निभाया है.
फिलहाल कागजी कार्रवाई शेष है.

yogi ji

मैनेजमेंट इंफारमेशन सिस्टम (एमआइएस) पोर्टल का हुआ शुभारंभ…

हाल ही में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के नए मैनेजमेंट इंफारमेशन सिस्टम (एमआइएस) पोर्टल का भी शुभारंभ हुआ है. यह भी योगी सरकार की 100 दिनों की कार्ययोजना में शामिल है.

यूपी चुनाव 2022 में बीजेपी का प्रदर्शन…

up bjp

बता दें कि उत्तर प्रदेश में साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है और और योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाया गया था. वहीं योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ही भाजपा ने साल 2022 का विधानसभा चुनाव भी लड़ा और इस चुनाव में भी भाजपा ने पूर्ण बहुमत हासिल किया.

modi and yogi

यूपी की 403 विधानसभा की सीटों में से भाजपा के खाते में 255 सीटें आई. वहीं भाजपा के सहयोगी दलों को कुल 18 सीटें मिली. वहीं भाजपा के बाद सबसे ज़्यादा सीटें समाजवादी पार्टी को मिली थी. सपा ने 125 सीटें जीती. बसपा को एक, कांग्रेस और अन्य को दो-दो सीटें नसीब हुई.

Back to top button