रोज़गार

कितनी होती है एक IAS अधिकारी की सैलरी? जानें पद मिलने के बाद मिलती हैं क्या-क्या सुविधाएं?

UPSC यानी कि संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा इसे भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, लेकिन जिसने इस परीक्षा को पास कर लिया उसकी जिंदगी काफी हद तक सफल हो जाती है और वह बड़े आराम से अपने परिवार के साथ जीवन गुजार सकते हैं।

जैसा कि हर साल परीक्षा में लाखों विद्यार्थी बैठते हैं लेकिन इनमें से कुछ चुनिंदा लोग ही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं और आईएस यानी कि इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस का पद ले पाते हैं। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठता है कि जब एक आईएएस ऑफिसर बनता है तो उसकी कितनी सैलरी होगी? या फिर उन्हें किस तरह की सुविधाएं प्राप्त होती है? तो आइए जानते हैं एक आईएएस अधिकारी को पद मिलने के बाद उसे क्या-क्या सुविधाएं मिलती है?

सैलरी
7वें वेतन आयोग के अनुसार एक आईएएस ऑफिसर की मूल सैलरी 56,100 रुपए होती है। इस सैलरी के साथ यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। वहीं प्रति माह आईएएस अधिकारी को 1 लाख रुपए से ज्यादा सैलरी प्राप्त होती है, जबकि कैबिनेट सचिव के पद पर बैठने वाले आईएस को 2 लाख रुपए से भी ज्यादा की सैलरी दी जाती है।

ias

कितनी मिलती है छुट्टियां?
एक आईएएस ऑफिसर वह सब छुट्टियां ले सकता है जो राष्ट्रीय अवकाश होती है। यानी कि मोहर्रम, बुद्धपूर्णिमा, स्वतंत्र दिवस, गणतंत्र दिवस, दिवाली, गुड फ्राइडे, गुरु नानक जयंती जैसे त्योहारों पर एक आईएस छुट्टी ले सकता है। इसके अलावा एक आईएएस ऑफिसर तब भी छुट्टी ले सकता है जब उसे अन्य दिन किसी छुट्टी की जरूरत हो।

ias

आईएएस ऑफिसर को मिलने वाले अवकाश
स्टडी लीव : यदि कोई आईएएस ऑफिसर पढ़ना चाहता है तो उसे पूरी सेवा के दौरान 90 दिन की अवधि के लिए अवकाश मिल सकता है।
मेटरनिटी लीव : महिला आईएएस के गर्भावस्था के पहले ही दिन की तारीख से 180 दिनों की अवधि का अवकाश दिया जाता है।
पैरेंटल लीव : इसमें पुरुष आईएस को 15 दिन का अवकाश मिल सकता है।
एक्स्ट्राऑर्डिनरी लीव : इसके अंतर्गत एक आईएएस ऑफिसर असाधारण परिस्थितियों में करीब 5 साल तक का अवकाश ले सकता है।

एक आईएएस की खास सुविधाएं
बता दें, एक आईएएस अधिकारियों में भी अलग-अलग पे-बैंड निर्धारित किए गए हैं जिनके माध्यम से सुविधाएं प्रदान की जाती है। बता दे, इसमें सुपर टाइम स्केल, सीनियर स्केल और जूनियर स्केल होता है। इसके अंतर्गत आने वाले आईएस को बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस, मेडिकल अलाउंस, कन्वेंस अलाउंस और हाउस रेंट अलाउंस प्राप्त होता है।

इसके साथ ही घर में रसोईया और स्टाफ समेत अन्य स्पेशल सुविधाएं दी जाती है। इसके अलावा एक आईएएस अधिकारी को यदि पोस्टिंग के दौरान बाहर जाना पड़े तो उन्हें सरकार की तरफ से घर भी दिया जाता है। इसके साथ ही आने जाने के लिए एक ड्राइवर और गाड़ी की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसके अलावा एक आईएएस अधिकारी को मुफ्त में बिजली, टेलीफोन सेवाएं भी प्राप्त होती है। बता दे जब एक आईएएस अधिकारी रिटायर होता है तब भी उन्हें आजीवन मासिक पेंशन के साथ-साथ अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती है।

Back to top button