विशेष

700 करोड़ के मालिक हैं Boat के को-फाउंडर अमन, सिर्फ 5 साल में नई कंपनी को बना दिया बड़ा यूथ ब्रांड

जब भी हम साउंड से जुड़े इक्विपमेंट्स खरीदने के बारे में सोचते हैं तो दिमाग में सबसे पहला ब्रांड ‘बोट’ (Boat) आता है। इस ब्रांड ने मार्केट पर अच्छी पकड़ बनाई हुई है। इसके किफायती दाम, ट्रेंडी स्टाइल और अच्छी क्वालिटी के चलते ये कई युवाओं का पसंदीदा ब्रांड है।

700 करोड़ के मालिक हैं बोट के को फाउंडर अमन गुप्ता

बोट (Boat) की स्थापना अमन गुप्ता (Aman Gupta Boat Co-founder) ने साल 2015 में की थी। वे इस कंपनी के को-फाउंडर और सीएमओ हैं। महज 5 साल में अमन ने अपनी कंपनी की सेल 500 करोड़ के ऊपर पहुंचा दी थी। वहीं अमन की निजी संपत्ति की बात करें तो वे 700 करोड़ रुपए के मालिक हैं।

शार्क टैंक इंडिया से हुए और भी फेमस

हाल ही में सोनी टेलीविज़न पर प्रसारित हुए टीवी रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) में अमन जज भी थे। इस शो में उनका चुलबुला अंदाज और शातिर दिमाग लोगों को बड़ा पसंद आया था। ऐसे में आज हम आपको अमन गुप्ता की लाइफ से जुड़े कुछ दिलचस्प पहलू बताने जा रहे हैं।

बनाया सबसे कम उम्र में CA करने का रिकॉर्ड

अमन गुप्ता एक अच्छे बिजनेसमैन (businessman Aman Gupta) होने के साथ-साथ CA भी हैं। उनके नाम सबसे कम उम्र में CA की एग्जाम क्लियर करने वाले इंडियन का रिकॉर्ड दर्ज है। देश के सबसे सक्सेसफुल बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल अमन का जन्म 4 मार्च 1982 को दिल्ली में हुआ था। 40 वर्षीय अमन एक मिडिल क्लास हिंदू परिवार से आते हैं।

मिडिल क्लास परिवार से है ताल्लुक

अमन गुप्ता के परिवार की बात करें तो उनके पिता का नाम नीरज गुप्ता, माता का नाम ज्योति गुप्ता, भाई का नाम अनमोल गुप्ता है। उनकी एक बहन भी हैं। अमन ने प्रिया डागरी (Aman Gupta wife Priya Dagari) से शादी रचाई थी। इस शादी से उन्हें दो बेटियां  मिया गुप्ता और अदा गुप्ता हैं।

बचपन से था इंटरप्रेन्योर बनने का सपना

अमन बचपन से ही इंटरप्रेन्योर बनना चाहते थे। उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से की है। आगे की पढ़ाई के लिए वे दिल्ली यूनिवर्सिटी गए। यहां उन्होंने वाणिज्य ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया। फिर वे आईसीएआई से CA की पढ़ाई करने लगे। इसके बाड उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से फाइनेंस एंड स्ट्रैटेजी से MBA किया।

ऐसे शुरू किया करियर

अमन गुप्ता ने KPMG के साथ अपना करियर शुरू किया। यहां वे एक कार्यकारी सलाहकार की जॉब करते थे। फिर वे सिटी बैंक में सहायक निदेशक की नौकरी करने लगे। फिर उन्होंने एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड की सह-स्थापना की। बाड में वह इस कंपनी के सीईओ बने।

अमन ने वर्ष 2012 से 2013 तक एक अन्य जॉब भी की। फिर वे इमेजिन मार्केटिंग इंडिया के संस्थापक बने। इस बिजनेस करियर के दौरान वे इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के बोर्ड अध्यक्ष भी बने।

2015 में की बोट की स्थापना

कई जगहें अपनी चप्पलें घिसने के बाड अमन गुप्ता ने 2015 में बोट कंपनी की स्थापना की। तब उनकी उम्र 35 वर्ष थी। बोट एक इंडियन इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है। ये हेडफोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, स्पीकर, स्मार्टवाच जैसे प्रोडक्ट्स बनती हैं। अमन ने अपनी मेहनत और मजबूत मार्केटिंग रणनीति से बोट कंपनी को महज 5 सालों में देश की एक बड़ी कंपनी बना दिया।

5 साल में कंपनी की सेल ले गए 500 करोड़ के ऊपर

साल 2017 में उनकी कंपनी की सेल 27 करोड़ रुपए के आसपास थी। फिर 2018 में यह बढ़कर 108 करोड़ रुपए हो गई। वहीं 2020 तक अमन इस कंपनी की सेल को 500 करोड़ रुपए से ऊपर ले गए। आज वे कई नए इंटरप्रेन्योर के लिए प्रेरणा हैं।

Back to top button