अध्यात्म

मंगल देव की प्रिय हैं ये 4 राशियां, कठिन से कठिन काम भी भाग्य के दम पर कर लेते हैं

ज्योतिष शास्त्र की माने तो सभी 12 राशियों का कोई ना कोई स्वामी ग्रह होता है। ये स्वामी ग्रह इन राशियों पर गहरा प्रभाव डालता है। मंगल ग्रह की बात करें तो इसे सभी ग्रहों का सेनापति कहा जाता है। इसमें कुछ ऐसे खास गुण उपस्थित रहते हैं जिसके चलते इसे बेहद सौभाग्यशामी माना जाता है। ऐसे में जो राशियां इस मंगल के प्रभाव में आती है वह बहुत लकी होती है।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों पर मंगल देव की कृपा रहती है। इस राशि के जातक बड़े ऊर्जावान और उत्साहित होते हैं। इस ऊर्जा के दम पर ये बड़े से बड़ा काम भी चुटकी बजाकर कर लेते हैं। ये जिस भी काम में हाथ डालते है उसे पूरा कर के ही दम लेते हैं। इस काम में मंगल ग्रह का भाग्य उनका साथ देता है। इस लक के चलते इनके काम जल्द और बिना बाधा के पूर्ण हो जाते हैं।

कुंभ राशि

कुंभ राशि पर भी मंगल का अच्छा खासा प्रभाव रहता है। इस राशि के जातक परोपकारी स्वभाव के होते हैं। ये दूसरों के भले के बारे में अधिक सोचते हैं। मंगल देव की कृपा के चलते इन्हें जीवन में हर सुख नसीब होता है। ये सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि दूसरों के लिए भी भाग्यशाली होते हैं। इनका लक हमेशा इन्हें सफलता दिलाता है।

मकर राशि

मंगल के प्रभाव के चलते मकर राशि वाले अपने इमोशन को कंट्रोल कर पाते हैं। इनमें धैर्य क्षमता अच्छी होती है। ये बहुत समझदार और गंभीर होते हैं। इन्हें जीवन में सब कुछ आसानी से मिल जाता है। भाग्य इनका साथ कभी नहीं छोड़ता है। पैसा हो या इज्जत ये जीवन में सबकुछ हासिल करते हैं।

वृश्चिक राशि

मंगल के प्रभाव के चलते वृश्चिक राशि के जातक दूसरों से हमेशा एक कदम आगे होते हैं। ये ऊर्जा से भरे होते है। ये अपने दिल की बात दूसरों से नह करते हैं। इन्हें अपने दम पर कामयाबी हासिल करना पसंद होता है। भाग्य के चलते ये कम मेहनत कर भी बड़ी सफलता प्राप्त करते हैं। ये जिस भी चीज को हासिल करना चाहते हैं वह उन्हें आसानी से मिल जाती है।

ऐसे दूर करें मंगल दोष

यदि आप मंगल दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने स्वभाव में परिवर्तन लाइए। वहीं खान-पान की आदतों में चेंज भी लाना चाहिए। गर्म और ताजा खाना खाने से मंगल मजबूत होता है। इसके अलावा रोज हनुमान जी की पूजा पाठ करने से मंगल दोष से छुटकारा मिल जाता है।

Back to top button