बॉलीवुड

धर्म के कारण अधूरी रह गई दिग्गज़ एक्टर ओमप्रकाश की प्रेम कहानी, फिर विधवा की लड़की से करनी पड़ी शादी

हिंदी सिनेमा में गुजरे दौर में कई बेहतरीन अभिनेता हुए हैं. फिल्मों में लीड एक्टर्स के अलावा सहायक और साइड रोल निभाने वाले कलाकारों को भी ख़ूब लोकप्रियता हासिल हुई है. हिंदी सिनेमा में कई सालों तक साइड और सहायक भूमिकाएं निभाकर ही दिवंगत अभिनेता ओमप्रकाश लोकप्रिय हुए थे.

omprakash

ओमप्रकाश का जन्म 19 दिसंबर 1919 को जम्मू में हुआ था. शुरू से ही फ़िल्मी दुनिया की ओर उनका रुझान था. महज 12 साल की उम्र में उन्होंने संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी. करीब पांच दशक तक ओमप्रकाश ने बड़े पर्दे पर अपनी अदाकारी का जादू बिखेरा. वे अपनी कमाल की कॉमिक टाइमिंग के लिए पहचाने गए.

omprakash

दिग्गज़ अभिनेता ओमप्रकाश की आज (21 फरवरी) को पुण्यतिथि है. उनका निधन साल 1998 में 21 फरवरी को मुंबई में हुआ था. आज उनकी 24वीं पुण्यतिथि है. बड़े पर्दे पर उन्होंने बड़े-बड़े दिग्गज़ कलाकारों के साथ काम किया.

ओमप्रकाश हावड़ा ब्रिज, दस लाख, आजाद, मिस मैरी, प्यार किये जा, पड़ोसन, बुड्ढा मिल गया चुपके चुपके, नमक हलाल, गोल माल, चमेली की शादी, शराबी, खानदान, और लावारिस सहित ढेरों हिट फिल्मों में देखने को मिले हैं.

omprakash

ओमप्रकाश के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1944 में फिल्म ‘दास’ से हुई थी. इस फिल्म में रागिनी और प्राण ने काम किया था. ओमप्रकाश को अपनी पहली फिल्म के लिए महज 80 रूपये की फीस मिली थी.

omprakash

ओमप्रकश ने अपने करियर में 300 से भी अधिक फिल्मों में काम किया था. वे एक अभिनेता होने के साथ ही एक निर्देशक भी रहे. उनके निर्देशन में बनी फिल्म में राज कपूर और नूतन जैसे दिग्गज़ सितारों ने भी काम किया था.

omprakash

ओमप्रकश को एक लड़की से प्यार भी हुआ था लेकिन उनकी उससे शादी नहीं हो सकी. इसका कारण भी अभिनेता ने बताया था. उन्होंने बताया था कि लड़की सिख धर्म की थी और मैं हिंदू. इस वजह से शादी नहीं हो पाई. उन्होंने यह भी कहा था कि उस सिख लड़की के घरवाले मेरे खिलाफ थे.

फिर विधवा महिला की लड़की से की शादी…

omprakash

एक दिन पान की दुकान पर कहे ओमप्रकाश के साथ एक अजीब वाकया घटा था. उनके पास उस समय एक विधवा महिला आई और वे ओमप्रकाश से मिन्नतें करनी लगी कि वे उनकी बेटी से शादी कर लें. उस महिला ने बताया था कि मैं विधवा हूँ और मेरी चार बेटियां है.

महिला ने ओमप्रकश से अपनी एक बेटी की शादी करने की बात कही. महिला ने अपना पल्लू फैलाते हुए ओमप्रकश से ये बाते कही. फिर अभिनेता ने महिला की सबसे बड़ी लड़की से ब्याह रचा लिया.

omprakash

Back to top button