समाचार

फोन हैक कर जयपुर के बिजनेसमैन के खाते से उड़ाए 64 लाख रु,ऑनलाइन लुटेरों का सुराग नहीं

आजकल ऑनलाइन, मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग का चलन तेजी से बढ़ा है। लोगों को मोबाइल पर ही ट्रांजैक्शन करना आसान नजर आता है। लेकिन जैसे-जैसे पैसे का ऑनलाइन लेनदेन बढ़ने लगा है, वैसे-वैसे ऑनलाइन लुटेरे भी पैदा हो गए हैं, जो ऑनलाइन लूट को अंजाम देकर लाखों-करोड़ों की चपत लगा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला राजस्थान की राजधानी जयपुर से सामने आया है जहां एक बिजनेसमैन के एकाउंट से 64 लाख रुपए की ऑनलाइन लूट कर ली गई।इस ऑनलाइन लूट को SIM Swapping या फोन हैकिंग के जरिए अंजाम देने की बात सामने आ रही है।

2 दिन से मोबाइल पर दिखी संदिग्ध गतिविधि

बिजनेसन के मोबाइल फोन पर दो दिन तक संदिग्ध गतिविधियां देखी गई थी। इस पर जयपुर पुलिस ने फोन हैकिंग की संभावना से भी इनकार नहीं किया है। TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार जयपुर के 68 वर्षीय राकेश तातूका (Rakesh Tatuka) उस समय शॉक रह गए जब उन्होंने कई ट्रांजैक्शन फेल होने के बाद अपना बैंक बैलेंस चेक किया।

खाते में थे सिर्फ 700 रुपए

उनको बैंक की ओर से बताया गया कि उनके अकाउंट में केवल 700 रुपये बचे हैं जबकि कंपनी के बैंक अकाउंट में केवल 300 रुपये ही बचे हैं। इसके बाद उन्होंने पुलिस में इसको लेकर रिपोर्ट दर्ज करवाई।

पार्टनर के मोबाइल फोन भी आई दिक्कत

पुलिस को उन्होंने बताया कि उनके मोबाइल फोन में दो दिन से कनेक्टिविटी नहीं थी। ये दिक्कत उनके बिजनेस पार्टनर के फोन में भी आ रही थी। इसके बाद दोनों ने अपने सिम कार्ड्स को बदलने का फैसला किया। उन दोनों ने टेलीकॉम कंपनी के ऑफिस से नए सिम कार्ड ले लिए।

एक्टिवेशन में देरी से सिम कार्ड यूज नहीं कर सके

लेकिन, एक्टिवेशन में देरी की वजह से वो तुरंत सिम कार्ड का यूज नहीं कर सके और इसमें देरी हुई। इस पर बिना ध्यान दिए उन्होंने कंपनी बैंक अकाउंट में लॉगिन की कोशिश की, लेकिन वो बैंक अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सके। इसके बाद उन्होंने अपने पर्सनल अकाउंट को भी एक्सेस करने की कोशिश की लेकिन उसमें भी लॉगिन नहीं हो सका। इसके बाद उन्होंने अपने बैंक को इसके बारे में जानकारी दी। बैंक की ओर से बताया गया उनके अकाउंट में केवल 700 रुपये ही बचे हैं।

पुलिस जांच जारी, लुटेरों का सुराग नहीं

पुलिस ने बताया वो इस मामले की जांच कर रही है और फिलहाल इसका सही कारण नहीं पता चल पाया है। पुलिस फिलहाल दोनों के फोन की जांच करके चेक कर रही है किसी तरह की हैकिंग तो नहीं की गई। रिपोर्ट में दावा किया गया दोनों फोन की कनेक्टिविटी अचानक खत्म हो गई। पुलिस के अनुसार दो फोन को एकसाथ हैक करना आसान नहीं है, लेकिन वो इसकी संभावना से भी इनकार नहीं कर रहे हैं। हलांकि कि पुलिस को अबतक इस वारदात के ऑनलाइन लुटेरों का सुराग नहीं मिल पाया है।

Back to top button