बॉलीवुड

पहले भागकर मंदिर में की शादी, फिर मौलवी को कराया किडनैप, ऐसी है सोहेल-सीमा खान की प्रेम कहानी

हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता सलमान खान के सबसे छोटे भाई सोहेल खाज आज (20 दिसंबर) को अपना जन्मदिन मना रहे हैं. 20 दिसंबर 1970 को मुंबई में जन्मे सोहेल खान 51 साल के हो गए हैं. अपने भाई की तरह सोहेल फिल्मों में एक अभिनेता के रूप में सफ़ल नहीं रहे. हालांकि खान परिवार के सदस्य होने के कारण सोहेल अक्सर सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. आइए आज आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

sohail khan

सोहेल खान ने अभिनय करियर की शुरुआत से पहले निर्देशक और प्रोड्यूसर बनने का सपना पाला था. ऐसे में उन्होंने अभिनय को छोड़कर फिल्म निर्माण और निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखें. बता दें कि साल 1997 में आई फिल्म ‘औजार’ का निर्देशन सोहेल खान ने ही किया था. इस फिल्म में अहम रोल सलमान खान, संजय कपूर और शिल्पा शेट्टी ने निभाया था.

sohail khan

‘औजार’ के बाद सोहेल खान ने ‘प्यार किया तो डरना क्या’ का निर्देशन किया था. निर्देशन के क्षेत्र में हाथ आजमाने के बाद सोहेल ने अभिनय करियर की शुरुआत की थी. ‘मैंने दिल तुझको दिया’ से उन्होंने लीड एक्टर के रूप में अपने अभिनय करियर का आगाज़ किया था. ख़ास बात यह है कि इस फिल्म को लिखा भी खुद सोहेल ने ही किया था. सोहेल की इस फिल्म में अभिनेत्री समीरा रेड्डी थीं.

अब बात करते हैं सोहेल के निजी जीवन के बारे में. सोहेल खान की पत्मी का नाम सीमा खान हैं. बता दें कि सीमा खान दिल्ली की रहने वाली हैं. वे काम के सिलसिले में मुंबई आई थी और इसी बीच मुंबई में सोहेल और उनकी मुलाकात हो गईं. बताया जाता है कि सोहेल पहली ही नज़र में सीमा पर दिल हार गए थे.

sohail khan and seema khan

सोहेल और सीमा की मुलाकातें बढ़ने लगी और दोनों ने डेटिंग शरू कर दी. लेकिन दोनों की शादी में धर्म को लेकर अड़चनें आ रही थी. दोनों अलग-अलग धर्म से थे. ऐसे में कपल की शादी आसान नहीं थी. लेकिन दोनों हमेशा हमेशा के लिए एक दूसरे के साथ जिंदगी गुजारने का मन बना चुके थे. ऐसे में इस जोड़ी ने भागकर शादी कर ली थी.

साल 1998 में दोनों ने भागकर आर्य समाज मंदिर में सात फेरे लिए थे. वहीं बाद में कपल ने निकाह भी किया था. इसके लिए सोहेल ने आधी रात को एक मौलवी का अपहरण करवाया था. इसके बाद मौलवी को सोहेल के घर लाया गया. मौलवी ने फिर सीमा और सोहेल की शादी करवाई.

sohail khan

दो बेटों के माता-पिता हैं सोहेल और सीमा…

शादी के बाद सीमा और सोहेल दो बेटों के माता-पिता बने थे. कपल के बड़े बेटे का नाम निर्वाण खान हैं वहीं दोनों के छोटे बेटे का नाम योहान खान हैं.

seema khan and sohail khan

सोहेल ने सलमान खान के साथ भी की एक्टिंग…

सोहेल ने अपने बड़े भाई सोहेल के साथ भी फिल्मों में काम किया. जहां सलमान ने सोहेल के निर्देशन में बनी फिल्म ‘औजार’ में काम किया था तो वहीं दोनों भाईयों ने साथ में फिल्म में एक्टिंग भी की.

salman khan and sohail khan

दोनों ने साथ में मैंने प्यार क्यों किया, सलाम-ए-इश्क: ए ट्रिब्यूट टू लव, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, वीर और ट्यूबलाइट जैसी कुल 5 फिल्मों में काम किया. लेकिन मैंने प्यार क्यों किया के अलावा चरों फिल्मे फ्लॉप रही. इसके अलावा सोहेल ने और भी कई फिल्मों में एक्टिंग की. हालांकि अभिनय का क्षेत्र उन्हें रास नहीं आया.

salman khan and sohail khan

वर्कफ़्रंट की बात करें तो आख़िरी बार सोहेल अपने जीजा आयुष शर्मा और वरीना हुसैन की फिल्म ‘लवयात्री’ में कैमियो करते दिखें थे. यह फिल्म साल 2018 में प्रदर्शित हुई थी. वहीं इसी साल आई सलमान की फिल्म ‘राधे’ से उन्होंने तीन साल बाद प्रोडक्शन के क्षेत्र में वापसी की थी. बता दें कि सोहेल अपनी पत्नी सीमा के साथ मिलकर प्रोडक्शन हॉउस चलाते हैं.

Back to top button
?>