दिलचस्प

क्या कोहली और कुंबले का विवाद था भारत की हार का असली कारण ? जानिए क्यों दिया कुंबले ने इस्तीफा!

टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने भारतीय क्रिकेट कोच के पद से इस्तीफा दे दिया इस खबर ने भारतीय क्रिकेट जगत में हलचल मचा दी है कुंबले को जून 2016 में भारतीय कोच के पद पर नियुक्त किया गया था दरअसल बताया जा रहा है कि कुंबले और कोहली में काफी दिनों से तकरार चल रही थी कोहली नहीं चाहते थे कि कुंबले कोच बने।हालांकि BCCI नहीं चाहती थी कि कुंबले कोच के पद से इस्तीफा दें। kohli and kumble controversy.

कुंबले ने इस्तीफा देने के बाद एक ट्वीट करके कहा :

कुंबले ने इस्तीफा देने के बाद एक ट्वीट करके कहा कि उन्हें एक दिन पहले ही पता चला था कि कोहली को उनसे कुछ परेशानी है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने कुंबले के इस्तीफे को अपमान करार देते हुए कहा कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो कोई भी वरिष्ठ खिलाड़ी टीम इंडिया का कोच बनना नहीं चाहेगा।

सूत्रों से पता चला है कि फाइनल मैच के दो दिन पहले हुई टीम बैठक में कोहली और कुंबले के बीच झड़प हुई थी। जिसमें कोहली ने कुंबले से कुछ अपशब्द कहे थे जिसके कारण वो काफी नाराज थे हालांकि इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है पर कुछ लोग कह रहे है कि भारत-पाकिस्तान फाइनल मैच से पहले हुई इस झडप के कारण टीम इंडिया का संतुलन बिगड़ा जिसके कारण वो गेम पर फोकस नहीं कर पाई और पाकिस्तान के हाथों बुरी तरह से हार गई।

आखिर कोहली का विवाद किस बात पर हुआ और खिलाडियों को क्यों पसंद नहीं थे कुंबले: –

दरअसल इसकी कई वजह बताई जा रही है कि एक तो कोहली और टीम के बाकी सीनियर खिलाड़ियो को कुंबले का सख्त रवैया बिल्कुल पसंद नहीं था।

कोहली को उनकी कोचिंग पर ऐतराज था इसका जिक्र कुंबले ने अपने इस्तीफे में भी किया है। कोहली शुरू से ही नहीं चाहते थे कि अनिल कुंबले भारतीय टीम के कोच बने वो रवि शास्त्री को कोच बनाना चाहते थे। कई बार खिलाडियों के सेलेक्शन को लेकर भी कोहली और कुंबले में विवाद हुआ था। ड्रेसिंग रूम मैं सख्ती के कारण भी कोहली कुंबले को पसंद नहीं करते थे।

ऐसे में सवाल यह खड़ा होता है कि BCCI अगला कोच किसे नियुक्त करेगी टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे के लिए बिना कोच रवाना हो गई है ऐसे में BCCI को जल्दी निर्णय लेना होगा कि भारतीय टीम का अगला कोच किसे बनाएं।

हालांकि इसके लिए सहवाग समेत पांच आवेदन पहले ही आ चुके हैं पर BCCI इनसे संतुष्ट नहीं है ऐसे में उसने और आवेदन बुलाने का फैसला कर लिया है। अंत में फैसला सीएसी को ही करना है कि अगला कोच कौन होगा।

***

Back to top button