बॉलीवुड

कुछ खास कमाल नहीं कर पाई ‘The Empire’, मेकर्स की इन गलतियों के कारण फ्लॉप रही सीरीज

वेब सीरीज ‘द एम्पायर’ ओटीटी पर रिलीज हो गई है। हॉटस्टार पर रिलीज हुई ये वेब सीरीज मुगलों पर बनाई गई है। ‘द एम्पायर’ में बाबर की जिंदगी दिखाई गई है। हालांकि ये सीरीज लोगों का दिल जीतने में कामयाब नहीं रही है। कुणाल कपूर और डिनो मोरिया स्टारर ‘द एम्पायर’ 27 अगस्त को ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘डिज्नी+हॉटस्टार’ पर रिलीज हुई है। इस सीरीज में काफी सारी कमियां हैं।

‘गेम ऑफ थ्रोन्‍स’ जैसा बनाने की कि कोशिश

‘द एम्पायर’ को देख कर ऐसा लगता है कि मेकर्स ने इस वेब सीरीज को ‘गेम ऑफ थ्रोन्‍स’ जैसा बनाने की कोशिश की है। वहीं इस सीरीज के असफल रहने की मुख्य वजह स्‍क्रीनप्‍ले और पटकथा है। इन दोनों ही चीजों के कमजोर होने के कारण ये सीरीज लोगों के दिल में कुछ खास जगह नहीं बना पाई है। इस सीरीज का निर्देशक मिताक्षरा कुमार ने किया है जो कि बाजीराव मस्तानी फिल्म में संजय लीला भंसाली की सहायक निदेशक थी। मिताक्षरा कुमार का निदेशन काफी कमजोर रह है।

बाबर की जिंदगी पर है आधारित

इस वेब सीरीज में कुणाल कपूर बाबर के किरदार में है और इनकी जिंदगी के बारे में दिखाया गया है। ‘द एम्पायर’ में दिखाया गया है कि किस तरह से अपने पिता की मौत के बाद बाबर ने अपने साम्राज्य को संभाला और हिंदुस्‍तान में अपना शासन कायम किया।

‘द एम्पायर’ की कहानी के अनुसार बाबर के पिता उमर शेख मिर्जा (खालिद सिद्दीकी) की हुकूमत उज्‍बेकिस्‍तान (समरकंद और फरगाना) में थी। वजीर खान (राहुल देव) उसका वफादार और बहादुर सिपहसलार हुआ करता था। बाबर की नानी ऐसान दौलत बेगम (शबाना आजमी) उनके साम्राज्‍य को संभालने में मदद करती थी।

पिता उमर शेख मिर्जा की मौत के बाद 14 साल के बाबर के हाथों सारा शासन आ जाता है। इतनी कम उम्र में बाबर किस तरह से अपने साम्राज्य को संभालते हैं और कैसे हिंदुस्‍तान पर आकर शासन करते हैं। ये ‘द एम्पायर’ की कहानी है। बाबर की बहन खानजादा बेगम का किरदार दृष्टि धामी ने निभाया है। जो कि अपने भाई का साथ हर फैसले में देती हैं। ये पूरी सीरीज की कहानी इसपर सिमटी हुई है।

शबाना आजमी ने अपने किरदार को अच्छे से निभाया है। हालांकि बाबर का किरदार निभाने वाले कुणाल कपूर की एक्टिंग में दम नहीं लगा और उनकी पर्सनालिटी पर ये रोल सूट नहीं किया। डि‍नो मोरिया ने अपने रोल को अच्छे से निभाया है और दृष्टि धामी ने भी लोगों का दिल अपनी एक्टिंग से जीता है।

भवानी अय्यर ने ‘द एम्पायर’ का स्‍क्रीनप्‍ले लिखा है। लेकिन कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हैं। वेब सीरीज की पटकथा और डायलॉग बेहद ही कमजोर हैं। हालांकि इस सीरीज के विजुअली काफी सुंदर बनाए गए है और मुगल आर्किटेक्‍ट सुंदर तरह से पेश किया गया है। कलाकारों के कॉस्‍ट्यूम भी काफी अच्छे से डिजाइन किए गए हैं।


‘द एम्पायर’ अंग्रेज उपन्‍यासकार ‘एम्‍पायर ऑफ द मुगल: रेडर्स फ्रॉम द नॉर्थ’ से प्रेरित और आधारित है। इस सीरीज को देखकर एक पल के लिए आपको ऐसा लगेगा की आप ‘पद्मावत’ देख रहे हैं। दरअसल मुहम्‍म्‍द शेबानी ने ‘पद्मावत’ के खिलजी जैसी एक्टिंग की है। कुल मिलाकर ‘द एम्पायर’ एक सामान्य सीरीज है।

Back to top button