बॉलीवुड

गीतकार मनोज के मुगलों को ‘डैकत’ कह जाने पर भड़की ऋचा चड्ढा, बचाव में उतरे विवेक अग्निहोत्री

मशहूर गीतकार मनोज मुंतशिर ने हाल ही में एक वीडियो ट्वीट की थी। जिसमें इन्होंने मुगलों को डैकत कहा था। मनोज के इस ट्वीट पर इन्हें काफी ट्रोल किया गया और काफी लोगों ने इस ट्वीट पर आपत्ति भी जताई। हालांकि विवेक रंजन अग्निहोत्री सहित अन्य सितारों ने मनोज मुंतशिर का समर्थन भी किया। मनोज मुंतशिर की ओर से किए गए इस ट्वीट को लेकर सोशल मीडिया पर अभी भी बहस जारी है और इनकी वीडियो की खूब चर्चा हो रही है।

क्या है पूरा मामला

मनोज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ। इस वीडियो में मनोज, मुगलों को डकैत कहते दिख रहे हैं। वीडियो के साथ कैप्शन में मनोज ने लिखा कि- आपके पूर्वज कौन थे है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद कई जाने माने लोगों ने मनोज के खिलाफ बयान दिया और उनपर नफरत फैलाने का आरोप तक लगा दिया।

इस वीडियो में मनोज ने कहा कि देश के लोगों का ब्रेन वॉश किया गया है। देश को लूटने वाले डकैतों के नाम पर सड़कों का नामकरण किया गया है। जैसे अकबर, हुमायूं और जहांगीर…। इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एक ओर जहां उन्हें विवेक रंजन अग्निहोत्री सहित अन्य सितारों का समर्थन उन्हें मिला, वहीं ट्रोल भी किया जा रहा है।


मनोज के इस वीडियो पर अभिनेत्री ऋचा की प्रतिक्रिया भी आई है। अभिनेत्री ने कहा कि ये देखने लायक नहीं है। यही नहीं ऋचा ने तो मनोज को उनका पेन तक छोड़ने की सलाह दे दी। ऋचा ने कहा कि क्यों ऐसे किसी नाम से फायदा कमाते हो जिससे आपको नफरत है। ऋचा के अलावा फिल्म मसान के डायरेक्टर नीरज घायवान ने भी मनोज के इस वीडियो पर आपत्ति जताई। नीरज घेवान ने कहा, ‘कट्टरता के साथ जातिवाद का समावेश।’


वहीं मयूर पूरी ने कहा, ‘लेखकों को अपने काम से नफरत फैलाने वालों की तरह काम नहीं करना चाहिए। किसी देश का पूरी तरह से गुलाबी इतिहास नहीं है। पर लेखकों का आग लगाने का नहीं बल्कि आग बुझाने का काम करना चाहिए। प्लीज बुरा न मानें, लेकिन मैं थोड़ा निराश हूं कि आप इस तरह का काम कर रहे हैं।’


गीतकार हुसैन हैदरी ने कहा, ‘यह पहली बार नहीं है जब मनोज मुंतशिर ने घृणा या झूठ फैलाने का काम किया है।’ इतिहासकार एस इरफान हबीब ने कहा, ‘मनोज मुंतशिर जैसे लेखकों को ‘विषवमन’ करते और ‘झूठे तथा काल्पनिक तर्कों को इतिहास के तौर पर पेश करते हुए’ देखने पर निराशा हुई।

ट्विटर पर हुए ट्रेंड #ISupportManojMuntashir

इस वीडियो के वायरल होने के बाद ट्विटर पर #ISupportManojMuntashir भी ट्रेंड हुआ। जिसका स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए मनोज ने लिखा, ‘कल दो बातें साबित हुईं, 1. सच परेशान हो सकता है पराजित नहीं, और 2. असल ज़िन्दगी में ही नहीं, सोशल मीडिया पर भी सच की ताक़त झूठ से ज़्यादा है! आपके निडर समर्थन के लिए, आकाश भर आभार!’

मुगलों को बताया था असली राष्ट्र निर्माता

मनोज से पहले बॉलिवुड के डायरेक्टर कबीर खान (Kabir Khan) ने भी एक बयान दिया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में मुगलों को असली राष्ट्र निर्माता बताया था। इसके साथ ही मुंगलों को हत्यारा दिखाए जाने पर नाराजगी जताई थी।

Back to top button