अध्यात्म

रोग मुक्त होने के लिए सावन के पहले सोमवार को कर दें ये उपाय, दूर हो जाएंगे सारे कष्ट

आज सावन का पहला सोमवार है और इस दिन शिव जी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा-आराधना करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। जो लोग सच्चे मन से सावन के दौरान भोलेनाथ की पूजा करते हैं। उनकी हर कामना को भोलेनाथ जरूर पूरा करते हैं।

shiv ji

शास्त्रों के अनुसार शिव जी की लिंग स्वरूप में पूजा करने से वो जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। सावन का महीना विशेष होता है और इस दौरान भोलेनाथ की पूजा जरूर करनी चाहिए। वहीं जो लोग नीचे बताए गए उपायों को सावन के पहले सोमवार के दिन कर दें उन्हें विवाह, बीमारी और कुंडली संबंधी दोष से निजात मिल जाती है। इसलिए आप इन उपायों को जरूर करके देखें। ये उपाय इस प्रकार हैं।

सावन के पहले सोमवार के दिन करें उपाय

shiv ji ganesh

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। फिर मंदिर जाकर शिवलिंग की पूजा करें। पूजा करते हुए जल अर्पित करें। अब शिवलिंग पर दूध के अंदर काले तिल मिलाकर चढ़ाएं दें। ये उपाय करने से रोगों से मुक्ति मिल जाती है। दरअसल कुंडली में शनि ग्रह भारी होने पर व्यक्ति रोगों से घिर जाता है। ऐसे में ये बेहद ही जरूर है कि इस ग्रह को शांत किया जाए।

शनि ग्रह के प्रकोप से बचने के लिए सावन के पहले सोमवार के दिन इस उपाय को जरूर करें। इसे करने से ये ग्रह आपके अनुकूल फल देगा और रोगों से मुक्ति मिल जाएगी । आप चाहें तो इस उपाय को सावन के हर सोमवार को भी कर सकते हैं। ये बेहद ही कारगर उपाय है।

चढ़ाएं भस्म

Bhasam

सावन के महीने में शिव जी की मूर्ति को भस्म जरूर चढ़ाएं। भस्म चढ़ाने से भोलेनाथ आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं। दरअसल भस्म भोलेनाथ को बहुत प्रिया है। ऐसे में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भस्म का प्रयोग इनकी पूजा करते हुए जरूर करें। वहीं पूजा करने के बाद भस्म को अपने शरीर पर लगा लें। मान्यता है कि भोलेनाथ को अर्पित की गई भस्म को अगर शरीर पर लगाया जाता है, तो रोगों से मुक्ति मिलती है और सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

बिल्वपत्रों

Bel Patra

कई लोगों का मन खूब घबराता है और उन्हें बुरे सपने भी आते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए ये उपाय करें। इस उपाय के तहत आप भोलेनाथ को बिल्वपत्रों चढ़ाएं। बिल्वपत्र चढ़ाने से पहले इन्हें अच्छे से साफ कर लें। फिर इनपर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिख लें। एक-एक कर बिल्वपत्रों को शिवलिंग पर अर्पित करें। हालांकि ये उपाय करते हुए इस बात का ध्यान जरूर रखें कि बिल्वपत्र कहीं से भी फटे हुए न हों और एकदम साफ हो।

केसर वाला जल

kesar

वैवाहिक जीवन में अगर किसी प्रकार की परेशानी हो रही है तो आप केसर वाला जल शिवलिंग पर अर्पित कर दें। केसर वाला जल शिवलिंग पर अर्पित करने से गृहस्थ जीवन में आ रही परेशानी दूर हो जाएगी। इस उपाय को करने के लिए आप एक कलश लें। उसके अंदर जल भर दें और थोड़ा सा केसर डाल लें। फिर इस जल को शिवलिंग पर अर्पित कर दें।

Back to top button