विशेषसमाचार

1 अगस्त से बदलने जा रहे हैं ये जरूरी नियम, दोबारा आपकी जेब और बजट पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली : नई तारीख, नया महीना और फिर से नए नियम. 1 अगस्त 2021 से हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी से जुड़े कई तरह के नियमों में बदलाव होने जा रहा है और इन सभी के बारे में आपको जानकारी अवश्य होना चाहिए. इनका सीधा असर हमारे बजट और हमारी जेब पर पड़ने वाला है. आइए आपको बताते हैं कि बहुत जल्द कौन से नियम बदलने जा रहे हैं और इसका हमारे दैनिक जीवन पर क्या असर पड़ने वाला है.

रसोई गैस के बढ़ेंगे दाम…

lpg

ख़बर है कि 1 अगस्त से रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी होने वाली है. बता दें कि, हर माह की एक तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर गैस की कीमतें तय होती है. ऐसे में 1 अगस्त से भी बदलाव होना तय है.

RBI बैंक से जुड़े बदलाव…

rbi

रिजर्ब बैंक ऑफ़ इंडिया भी 1 अगस्त से बड़े बदलाव करने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) द्वारा नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हॉउस (NACH) से जुड़े नियों में बदलाव किया गया है और ये नियम 1 अगस्त 2021 से लागू हो जाएंगे. बता दें कि, नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हॉउस (NACH) को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा संचालित किया जाता है.

rbi

नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हॉउस (NACH) के अंतर्गत लाभांश, ब्याज, पेंशन और वेतन आदि का भुगतान किया जाता है. नए नियमों के मुताबिक, NACH की सुविधा अब हर समय यानी कि सप्ताह के सातों दिन और 24 घंटे मिलेंगी. जबकि पहले ऐसा नहीं था. हालांकि अब रविवार या अन्य किसी अवकाश पर लोगों की पेंशन, ब्याज, लाभांश और सैलरी आदि नहीं रुकेगी.

rbi

रिजर्ब बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने एक आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि, ”1 अगस्त 2021 से प्रभावी सभी सत्र जो मौजूदा में सामान्य कार्य दिवसों पर उपलब्ध हैं, सप्ताह के अंत और अन्य छुट्टियों सहित सभी दिनों में चालू रहेंगे.” बता दें कि, अभी तक ये सुविधा कार्यदिवस पर ही उपलब्ध थी.

ICICI बैंक भी कर रहा बड़े बदलाव…

icici

ICICI भी अपने कई नियमों म बड़े बदलाव करने जा रहा है और इसकी घोषणा हो चुकी है. 1 अगस्त 2021 से ICICI बैंक के नए नियम लागू हो जाएंगे. अभी तक हर माह ICICI रेगुलर सेविंग एकाउंट्स पर 4 नकद व्यवहार फ्री दे रहा था, जबकि अब 1 अगस्त 2021 से यह लिमिट ख़त्म होने के बाद हर माह खाताधारकों को हर एक व्यवहार पर 150 रु देने होंगे.

ICICI

बता दें कि, ICICI के अंतर्गत थर्ड पार्टी नकद व्यवहार पर एक 25 हजार रूपये के ट्रांजैक्शन तक लिमिट 150 रूपये है. वहीं इससे अधिक के नकद व्यवहार पर बैंक अनुमति प्रदान नहीं करती है. ICICI चैक बुक से जुड़े नियमों में भी बदलाव करने जा रहा है. सभी खाताधारकों के लिए 25 पन्नों की चेकबुक फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी. वहीं इससे ऊपर होने पर हर 10 पन्नो पर आपको अलग से 20 रूपये देने होंगे.

Back to top button