बॉलीवुड

राजेश खन्ना : एक झलक देखकर मदहोश हो जाती थी लड़कियां, गाड़ी की धूल से भरती थी मांग

जब लड़कियों के ग्रुप ने राजेश खन्ना को लिया था घेर, हो गई थी छीना-झपटी, फट गए थे 'काका' के कपड़े

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की आज 9वीं पुण्यतिथि है. आज ही के दिन ठीक 9 साल पहले ‘काका’ अपने करोड़ों फैंस को रुलाकर दुनिया को अलविदा कह गए थे. कहा जाता है कि, हिंदी सिनेमा में राजेश खन्ना को जो स्टारडम हासिल हुआ था वो न उनके पहले किसी दूसरे कलाकार को नसीब हुआ और न ही उनके बाद. बॉलीवुड में कदम रखने के कुछ सालों बाद ही राजेश खन्ना सुपरस्टार बन गए थे.

rajesh khanna

राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. साल 1966 में राजेश खन्ना ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. रजेश खन्ना अपने दौर के सबसे बड़े अभिनेता के रूप में उभरे और महज 28 साल की उम्र में वे सुपरस्टार बन गए थे. उन्हें हर एक वर्ग और उम्र के लोग काफी पसंद करते थे, लेकिन ‘काका’ के लिए उस दौरा की लड़कियां गजब की दीवानी हुआ करती थी. आइए आज आपको ‘काका’ की जिंदगी से जुडी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

rajesh khanna

‘काका’ जब हिंदी सिनेमा में बड़े स्टार बन गए थे तो लोगों का प्यार उन्हें हर जगह मिलने लगा था. वे जहां भी जाते थे उनकी एक झलक पाने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता था. रोमांटिक हीरो के रुप में अपनी पहचान बनाने वाले राजेश खन्ना से जुड़े कई किस्से बहुत मशहूर है. ‘काका’ के लिए फीमेल पागल हुआ करती थीं. महिलाओं के दिलों में राजेश खन्ना के लिए जो दीवानगी देखी गई वो दूसरे किसी कलाकार के लिए कभी देखने को नहीं मिली.

rajesh khanna

राजेश खन्ना की एक झलक देखकर लड़कियां उन पर मर मिट जाती थीं. उनके स्टाइल को देखकर लड़कियां सुध बुध खो बैठती थी. गर्दन को टेढ़ा कर घनी जुल्फों के साथ जब राजेश अचानक अपनी पलकें झपका देते तो फिल्म देख रही लड़कियां मदहोश हो जाती थी.

rajesh khanna

rajesh khanna

‘काका’ पर किताब लिखने वाले यासिर उस्मान ने ऐसे ही एक किस्से का जिक्र करते हुए कहा था कि, एक बंगाल की बुजुर्ग महिला से जब पूछा गया कि आपके लिए राजेश खन्ना क्या हैं? तो जवाब मिला कि, ‘आप नहीं समझेंगे…जब हम उनकी फिल्म देखने जाते थे तो हमारी बकायदा डेट हुआ करती थी. हम मेकअप करके ब्यूटी पॉर्लर जाकर तैयार होकर फिल्म देखने जाते थे. हमें लगता था कि वो जो पर्दे की तरफ से पलके झपका रहे हैं या मुस्कुरा रहे हैं तो वो हमारे लिए ही है. थिएटर में बैठी हर लड़की ये ही महसूस करती थी.’

rajesh khanna

‘काका’ जब सुपरस्टार थे तब वे एक सफ़ेद रंग की कार से घूमा करते थे और लड़कियां इस कदर राजेश खन्ना की दीवानी रहती थी कि उनकी सफ़ेद रंग की गाड़ी को चूम चूम कर लाल-गुलाबी कर देती थी. इतना ही नहीं काका की गाड़ी पर लगी धूल से लड़कियां अपनी मांग को सिंदूर के रुप में सजाती थी. ‘काका’ के ये किस्से बताते हैं कि ‘काका’ कितने महान और कितन बड़े कलाकार थे.

rajesh khanna

लड़कियों के दिलों में काका की दीवानगी के एक ऐसे ही किस्से का जिक्र जूनियर महमूद ने भी किया था और उन्होंने बताया था कि, ”एक बार राजेश खन्ना की फिल्म की शूटिंग देखने कॉलेज से कुछ लड़कियां सेट पर आई हुईं थीं. जैसे ही काका सेट पर पहुंचे उन लड़कियों ने उन्हें घेर लिया और छीना झपटी होने लगी. काका ने ऐसी दीवानगी कई बार देखी थी, लेकिन ऐसा शायद पहली बार हुआ होगा कि उस छीना झपटी में उनके कपड़े ही फट गए.”

Back to top button