बॉलीवुड

बहुत दुखभरी है लगान के ‘ईश्वर काका’ की कहानी, संकट की घड़ी में आमिर चलाते थे उनका घर

हिंदी सिनेमा की सबसे सफ़लतम और चर्चित फिल्मों में से एक के रूप में ‘लगान’ का नाम भी शामिल है. फिल्म लगान साल 2001 में प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपार सफ़लता हासिल की थी. फिल्म की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फिल्म ऑस्कर के लिए भी नोमिनेटेड हुई थी.

lagan

इस फिल्म में कई किरदारों को बहुत पसंद किया गया था. फिल्म में ईश्वर काका की भूमिका श्रीवल्लभ व्यास ने निभाई थी. हालांकि अफ़सोस की बात है कि वे आज इस दुनिया में नहीं है. उनके निधन को 3 साल से अधिक समय हो गया है. बता दें कि, श्रीवल्लभ व्यास ने हिंदी सिनेमा की ढेरों फिल्मों में काम किया था.

lagan

जानकारी के मुताबिक़, श्रीवल्लभ व्यास कुछ साल पहले जब अपनी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे उस दौरान उन्हें पैरालिसिस अटैक आया था, जिसके बाद से उनकी तबीयत काफी खराब हो गई थी और वे सिर्फ लिक्विड डाइट ही ले पाते थे. लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति ज़्यादा बेहतर नहीं थी और उनके इलाज में सिने और टेलीविजन एसोसिएशन ने भी मदद के हाथ बढ़ाए थे. वहीं श्रीवल्लभ व्यास की पत्नी शोभा ने बताया कि अभिनेता आमिर खान ने भी उनका काफी सपोर्ट किया था.

lagan

अपने एक साक्षात्कार में शोभा ने बताया था कि, ”उस कठिन समय में आमिर खान ने हमें फाइनेंशियल और मॉरल सपोर्ट किया. उनकी मदद की वजह से ही हम जयपुर में 3 बेडरूम के मकान में किराए पर रह पाए. हर महीने की पहली तारीख को मेरे खाते में उनके 30 हजार रुपए जमा हो जाते थे. आमिर मेरी बेटियों की स्कूल फीस और श्रीवल्लभ के मेडिकल का खर्च भी दे रहे थे.” वहीं अभिनेता आमिर खान ने बताया था कि, श्रीवल्लभ व्यास और उनका परिवार जब बुरे समय से गुजर रहा था तो उनके साथ ही इमरान खान और मनोज वाजपेयी जैसे कलाकारों ने भी उनका सपोर्ट किया था.

lagan

1958 में श्री वल्लभ का जन्म राजस्थान के जैसलमेर में हुआ था. उन्होंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से हिन्दी में एमए किया और फिर उन्होंने एनएसडी का रुख किया. उनकी पत्नी शोभा बताती है कि, साल 1984 में जब उनकी शादी हुई थी तब श्री वल्लभ को
एनएसडी में एक माह के 700 रूपये मिला करते थे. आगे जाकर उन्होंने कई टीवी धारावाहिकों और फिर फिल्मों में काम करना शुरू किया.

shrivallabh vyas

श्री वल्लभ ने आमिर खान की फिल्म ‘सरफरोश’ में भी कमा किया था और इस फिल्म में उनकी अदाकारी आमिर को काफी पसंद ऐ. इसका नतीजा यह रहा कि कई सालों के बाद आमिर ने अपनी फिल्म लगान की क्रिकेट टीम में श्री वल्लभ को भी जगह दी.

shrivallabh vyas

श्रीवल्लभ साल 2008 में गुजरात में जब एक भोजपुरी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे तब वे होटल के बाथरूम में गिर गए थे. उन्हें अस्पताल ले जाया गया और मुंबई लाकर उनके सिर का ऑपरेशन किया गया. श्रीवल्लभ की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई थी. 7 जनवरी 2017 को उनका निधन हो गया था. उन्होंने ‘सरदार’, ‘माया मेम साहब’, ‘वेलकम टु सज्जनपुर’, ‘सरफरोश’, ‘लगान’, ‘बंटी और बबली’, ‘चांदनी बार’ और ‘विरुद्ध’ सहित लगभग 60 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था.

shrivallabh vyas

Back to top button