विशेष

दिमाग और आंख का टेस्ट: Photo में छिपा है एक तेंदुआ, दम है तो 1 मिनट के अंदर ढूंढ के बताओ

कहते हैं दिमाग और आंखें ये दोनों चीज हमेशा चौकन्नी रहना चाहिए। आपको कब इन दोनों की जरूरत पढ़ जाए कुछ कह नहीं सकते हैं। अपने दिमाग और आंखों को शार्प करने के लिए आप पजल्स सॉल्व कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों तस्वीर में छिपी चीजों को खोजने का बड़ा ट्रेंड चल रहा है। इसमें होता ये है कि आपको एक सीन दिखाया जाता है। इसके बाद इसमें छिपी एक चीज को खोजने का चैलेंज दिया जाता है। आमतौर पर ये चीज उस तस्वीर में किस कदर छिपी रहती है कि आपको आसानी से नहीं मिल पाती है। सिर्फ तेज दिमाग और पैनी नजर वाला शख्स ही उसे आसानी से खोज पाता है।

बस ऐसी ही एक पहेली आज हम भी आपके लिए लेकर आ गए हैं। यहां आपको जंगल की एक तस्वीर दिखाई देगी। ये एक घना जंगल है। इसमें ढेर सारे पेड़ पौधे हैं। अब आपको इस जंगल में छिले एक तेंदुए को खोजना है। तेंदुआ एक फुर्तीला जानवर होता है। ये शिकार करने में माहिर होता है। ये अधिकतर अपना शिकार छिपकर करना पसंद करते हैं। ये जब जंगल में घात लगाकर बैठते हैं तो इन्हें ढूंढ पाना बहुत मुश्किल होता है। कई बार इन तेंदुओं को भी दूसरे शिकारियों से बचना होता है। ऐसे में ये आराम करने के लिए ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां के वातावरण में आसानी से घुलमिल जाए।


ये जो तस्वीर आपको दिख रही है इसमें एक तेंदुआ छिपा बैठा है। अब आपको अपने दिमाग और नजरों का इस्तेमाल कर इसे खोजना है। सिर्फ पैनी नजर वाले और तेज दिमाग चलाने वाले ही जंगल में छिपे स तेंदुए को खोज पाएंगे। पाकी लोगों के लिए तेंदुआ ढूँढना इतना आसान काम नहीं होगा। इसलिए जरा फोकस करिए और अच्छे से तस्वीर को देखिए। आपको तेंदुआ ढूँढने में जितना टाइम लगेगा आप उतने ही स्लो होंगे। वहीं तेंदुआ जल्दी ढूंढ लिया तो मतलब आप बहुत तेज हैं। यदि आपके आसपास कोई खतरा हुआ तो आप इसे अच्छे से भाप लेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह तस्वीर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) की है। इसे AG Ansari ने क्लिक किया है। उन्हीं ने इस तस्वीर को फेसबुक पर साझा किया है। अब ये सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। साथ ही इसके साथ फोटो में छिपे तेंदुए को खोजने का गेम भी शुरू हो गया है। उम्मीद करते हैं कि आपकी पैनी नजरों ने अब तक तेंदुए को ढूंढ ही लिया होगा। यदि नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको हिंट दे देते हैं। ये तेंदुआ झाड़ियों के पीछे पेड़ पर आराम फरमा रहा है। चलिए अब तो इसे खोज लीजिए। इससे बड़ी हिंट और क्या होगी।

यदि आप ने सही जवाब खोज लिया है तो इसे कमेंट कर जरूर बताएं। हम भी तो देखें कि आप कितने होशियार हैं। वैसे आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी साझा कर सकते हैं। उनसे भी आप ये पहलेई पूछिए। फिर देखिए आप ने इस तेंदुए को जल्दी खोजा या आपके दोस्तों ने। यदि आप सबसे स्लो हैं तो जवाब नहीं खोज पाए तो बता दें कि तेंदुआ सेंटर में पेड़ की आड़ी शाखा पर झाड़ियों के पीछे आराम कर रहा है।

puzzle picture

Back to top button