दिलचस्प

कोरोना काल में हुई हल्दी रस्म तो दूल्हे ने खोज लिया गजब का जुगाड़, ऐसे रखा सोशल डिस्टेंस – Video

कोरोना काल में हर कोई सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) पर अधिक जोर दे रहा है। सही मायने में इसकी सख्त जरूरत भी है। कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी लहर ने देश का क्या हाल किया है इस बात से आप सभी अच्छे से वाकिफ हैं। इस बार यह वायरस और भी तेजी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा है। यही वजह है कि सरकार ने कई राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया।

इसके साथ ही भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों पर रोक लगी हुई है। इस कोरोना काल में वे लोग ज्यादा परेशान हैं जो इस साल शादी करने के मूड में थे। उनके सभी प्लान धरे के धरे रह गए। वैसे कुछ राज्यों में अब सरकार ने सीमित संख्या के मेहमानों के बीच शादी करने की अनुमति दे दी है। लेकिन इस दौरान भी सभी को कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। हालांकि सोशल मीडिया पर आपको ऐसे कई वीडियो और खबरें मिल जाएंगी जहां शादियों में कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाई गई है।

groom-found-awesome-social-distancing-judaag-for-haldi-ceremony

हालांकि हर कोई ऐसा नहीं है। कुछ लोग शादी में कोरोना के नियमों का पूरी ईमानदार से पालन करते हैं। अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को ही देख लीजिए। इस वीडियो में एक दूल्हा शादी के पहले हल्दी लगवा रहा है। किसी भी भारतीय शादी में हल्दी रस्म (Haldi Ceremony) सबसे जरूरी होती है। लेकिन कोरोना काल में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए इस रस्म को करना लगभग नामुमकिन लगता है। लेकिन इस दूल्हे राजा ने इसका भी जुगाड़ (Jugaad) खोज लिया है।

दरअसल सोशल मीडिया (Social Media) साइट ट्विटर (Twitter) पर एक वीडियो बड़ा वायरल (Viral Video) हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक दूल्हा अपने शरीर पर रिश्तेदारों से हल्दी लगवा रहा है। इस दौरान हल्दी लगवाने के लिए वह एक कमाल की जुगाड़ इस्तेमाल करता है। वह एक डंडे पर कपड़ा बांध देता है और फिर उसके रिश्तेदार उसी डंडे से दूर खड़े होकर उसे हल्दी लगाते हैं। इस तरह हल्दी की रस्म भी हो जाती है और सोशल डिस्टेंस का रूल भी ब्रेक नहीं होता है।

इस दिलचस्प वीडियो को ट्विटर पर आईपीएस ऑफिसर भीष्म सिंह (IPS Officer Bhisham Singh) ने शेयर किया है। वीडियो शेयर करते हुए वे कैप्शन में लिखते हैं – आपात स्थिति में जुगाड़ के नायाब तकनीक भी अपने देश में हर कहीं दिख जाते हैं। कोरोना है तो क्या हुआ, हल्दी की रस्म होगी और सामाजिक दूरी का ख़याल रखते हुए।

आईपीएस ऑफिसर भीष्म सिंह का यह वीडियो लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। कई लोगों ने कहा कि हम भी अपनी शादी में यही जुगाड़ करेंगे। वहीं बहुत से लोगों ने दूल्हे के इस जुगाड़ की तारीफ भी की। गौरतलब है कि शादी में कई तरह की रस्में होती है जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करना कठिन हो जाता है। इसलिए सरकार अधिकतर लोगों को अपनी शादी कुछ दिनों के लिए टालने की सलाह भी दे रही है।

Back to top button