स्वास्थ्य

फटी एड़ियां होने पर इनपर लगा लें ये चीजें, एक रात में दिखने लग जाएगा फर्क

फटी एड़ियों की समस्या किसी को भी हो सकती है। एड़ियां फटने पर कई बार इनमें दर्द की शिकायत भी हो जाती है। इसलिए ये जरूरी है कि एड़ियां फटने पर इनको नजरअंदाज न करें और तुरंत इन्हें सही करने का उपचार करें। फटी हुई एड़ियों को घर पर आसानी से सही किया जा सकता है। आज हम आपको फटी एड़ियों के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से कुछ ही दिनों में एड़ियां सहीं हो जाएंगी और इनमें होने वाली दर्द से भी निजात मिल जाएगी।

heels

फटी एड़ियों के घरेलू उपाय –

फटी एड़ियों को सही करने के लिए इनपर एलोवेरा जेल का प्रयोग करें। एड़ियों पर एलोवेरा जेल लगाने से ये एकदम सही हो जाती हैं और दरारे भी भर जाती हैं। रोज रात को सोने से पहले आप बस थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेकर उसे एड़ियां पर लगा दें। कुछ दिनों तक ये उपाय करने से फटी हुई एड़ियों की समस्या से राहत मिल जाएगी।

vaseline

एड़ियों की दरारों को जल्द भरने के लिए इसमें पेट्रोलियम जेली को लगा लें। इसे लगाने से एड़ियां सही होने के साथ-साथ मुलायाम भी हो जाएंगी। उपाय के तहत रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर इस पर पेट्रोलियम जेली लगाएं और मोजे पहनकर सो जाएं।

banana

केले की मदद से भी फटी एडि़यों को सही किया जा सकता है। एक केला को लेकर उसे अच्छे से पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को आप अपनी एड़ियों पर लगा लें। 15 मिनट तक इसे सूखने दें। सूख जाने पर इसे धो दें। पैरों पर मॉस्चराइजर भी जरूर लगा लें। ये उपाय करने से पैर एकदम से मुलायम हो जाएंगे और एड़ियां भी सही हो जाएंगी। इस उपाय को लगातार चार दिनों तक करें।

honey

फटी एड़ियों को सही करने के लिए इनपर दूध और शहद का पेस्ट भी लगा सकते हैं। दूध और शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे एड़ियों पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर लें।

rice water

चावल का आटा लें और इसमें शहद मिला लें। इसे एड़ियों पर लगा लें और सूखने दें। ये पेस्ट लगाने से एड़ियां एकदम सही हो जाएंगी। दरअसल शहद से त्वचा को नमी मिलती है जबकि चावल के आटे से खुरदुरापन दूर होता जाता है।

coconut oil

रोज रात को सोने से पहले एड़ियों पर नारियल का तेल लगा लें। एड़ियों पर नारियल का तेल लगाने रूखापन दूर हो जाता है और एड़ियों से खून आना भी बंद हो जाता है। इस उपाय के तहत नारियल का तेल हल्का सा गर्म कर लें। फिर इसे अच्छे से एड़ियों पर लगा दें। दरअसल इस तेल में एंटीमिक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो कि एड़ियो को सही कर देते हैं।

CRACK HEELS

दूध की मलाई की मदद से भी फटी एड़ियों की समस्या को दूर किया जा सकता है। आप दूध पर जमी मलाई को निकाल लें। फिर इसे एड़ियों पर लगा लें और सूखने दें। रोज रात को सोने से पहले ये उपाय कर लें। एक हफ्ते के अंदर ही फटी हुई एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी।

Back to top button