समाचार

Lockdown: भोपाल पुलिस लोगों को अनोखे अंदाज में सिखाया सबक, मंदिर से चप्पल-जूते उठा ले गए थाने

कोरोना वायारस की दूसरी लहर को कंट्रोल में रखने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। सार्वजनिक स्थानों पर आने जाने पर पाबंदी है। यहां तक कि धार्मिक स्थल भी बंद है। लेकिन कुछ लोग अपनी आदत से बाज नहीं आते हैं। वे प्रशासन के बनाए गए नियमों का उलंघन करते हैं। इससे कोरोना के और फैलने के चांस भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में पुलिस इन लोगों को सबक सिखाने के लिए नए नए तरीके अपनाती रहती है।

अब मध्य प्रदेश के भोपाल का यह मामला ही ले लीजिए। यहां धार्मिक स्थल सार्वजनिक रूप से बंद है। लेकिन शहर के छोला मंदिर में हनुमान जी की पूजा और दर्शन करने लोग मंगलवार और शनिवार को भीड़ जमा कर देते हैं। यहां के गेट पर लॉक लगा हुआ है लेकिन लोग दरवाजे को धक्का देकर अंडर घुस जाते हैं। पुलिस ने लोगों को कई बार समझाया लेकिन फिर भी उनका आना नहीं रुका।

ऐसे में इन लोगों को रिकने के लिए छोला मंदिर पुलिस ने बड़ा ही अनोखा तरीका अपनाया। उन्होंने मंदिर में दर्शन को आए लोगों के जुते चप्पल बोरी में भरकर थाने में रख दिए। इतना ही नहीं मंदिर के बाहर खड़े वाहनों की हवा भी निकाल दी। इस काम में वहां मौजूद दो युवकों ने भी पुलिस की मदद की।

छोला मंदिर थाने के TI अनिल सिंह मौर्य बताते हैं कि हम किसी को परेशान नहीं करना चाहते हैं लेकिन समझाने के बाद भी लोग नहीं मान रहे हैं। हम उन्हें पकड़ते हैं तो बोलते हैं आज छोड़ दो साहब अब गलती नहीं करेंगे। लेकिन फिर वह दोबारा वही गलती करते हैं। बस यही वजह है कि हमने इन्हें मंदिर में आने से रोकने के लिए उनके जूते चप्पल जब्त कर लिए और गाड़ियों की हवा भी निकाल दी।

यह सब करने के पीछे पुलिस का बस यही मकड़स है कि लोग दोबारा कर्फ्यू का उल्लघंन न करें। उनका कहना है कि कर्फ्यू के नियमों का पालन तो सबको करना होगा। इसके पहले भी भोपाल पुलिस ने लोगों से कर्फ्यू का पालन करवाने के लिए नया तरीका अपनाया था। उन्होंने काजी कैंप, सिंधी कालोनी और बैरसिया रोड पर काजी के नाम का सहारा लिया था। पुलिस ने उनके नाम पर अनाउंसमेंट करवा लोगों को घर के अंदर ही रहने की समझाइश दी थी। दरअसल यहां भी लोग कर्फ्यू के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे।

गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से कोरोना के मामलों में थोड़ी कमी देखने को मिली है। इसलिए यह कितना जरूरी है आप समझ ही सकते हैं।

Back to top button