Viral

Periods के दौरान महिलाओं को नहीं लगानी चाहिए कोरोना वैक्सीन, जानें इस Viral Message का सच

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कई तरह के मैसेज वायरल किए जा रहे हैं। जिसमें लोगों को गलत जानकारी दी जा रही है। हाल ही में कोरोना वायरस से जुड़ा एक मैसेज भी खासा वायरल हो रहा है। जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कोरोना की वैक्सीन नहीं लगानी चाहिए। इस मैसेज में कहा गया है कि महिलाओं को पीरियड्स से पांच दिन पहले और पांच दिन बाद वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।

क्या लिखा गया है मैसेज में

वायरल हो रहे मैसेजे में कहा गया है कि पीरियड्स के दौरान अगर महिलाएं कोरोना की वैक्सीन लेते हैं, तो उनकी इम्युनिटी कम हो जाती है। जबकि एक अन्य मैसेज में कहा गया है कि कोविड-19 वैक्सीन महिलाओं के मासिक धर्म यानी पीरियड्स और फर्टिलिटी को प्रभावित करती है। इसलिए महिलाओं को पीरियड्स से पांच दिन पहले और पांच दिन बाद वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।

PIB ने बताया फेक मैसेज

इस मैसेज को PIB ने फेक बताया है। PIB के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन महिलाएं मासिक धर्म के दौरान लगा सकती हैं। इस वैक्सीन को लगाने से कोई भी बुरा प्रभाव महिला पर नहीं पड़ता है।


PIB ने ट्वीट कर कहा है कि सोशल मीडिया पर सर्कुलेट होने वाली # पोस्ट का दावा है कि महिलाओं को अपने मासिक धर्म के 5 दिन पहले और बाद में # COVID19Vaccine नहीं लेना चाहिए। इन अफवाहों पर ध्यान न दें। 18 व इससे अधिक आयु के सभी लोग 1 मई से अपना टीकाकरण जरूर करवाएं। पंजीकरण यहां पर जाकर किया जा सकता है http://cowin.gov.in।

येल स्कूल ऑफ मेडिसिन की डॉ रैन्डी हटर एप्स्टीन और ऐलिस लु-कुलिगन ने कहा है कि ‘अब तक ऐसा कोई डेटा नहीं मिला है जो कोरोना वैक्सीन और मासिक धर्म में होने वाले बदलाव के बीच किसी तरह के लिंक को स्थापित कर पाए।

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर कई तरह के मैसेज खूब वायरल हो रहे हैं। इन मैसेज में लोगों को वैक्सीन के प्रति गलत जानकारी दी जा रही है। कई मैसेजों में तो कोरोना वैक्सीन न लगाने की सलाह भी लोगों को दी गई है। कई सारे डॉक्टर पहले ही इन मैसेजों को गलत बता चुके हैं। भारत सरकार भी ये साफ कर चुकी है कि कोरोना की वैक्सीन एकदम कारगर हैं और इन्हें लगाने से किसी भी तरह की हानि नहीं होती है।

Back to top button