स्वास्थ्य

अमृत से कम नहीं है चावल का पानी, बालों पर इसे लगाने से पहुंचते हैं ये लाभ

चावल के पानी को सेहत के लिए काफी उत्तम माना जाता है और इसका सेवन करने से कई रोगों को दूर किया जा सकता है। सेहत के अलावा बालों के लिए भी चावल का पानी फायदेमंद साबित होता है। इस पानी की मदद से मजबूत और घने बाल आसानी से पाए जा सकते हैं। ये पानी हमारी त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभकारी माना गया है।

बालों में आए चमक

चावल के पानी में अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं और इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी अच्छी खासी मात्रा में होते हैं। बालों के लिए ये एक नेचुरल कंडीश्नर होता है। इसलिए चावल के पानी से अगर बालों को साफ किया जाए तो बाल एकदम से मुलायम बन जाते हैं और इनका रूखापन भी खत्म हो जाता है।

इस तरह से करें इस्तेमाल

चावल के पानी को कंडीश्नर की तरह इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पहले बालों को शैंपू से धो लें। फिर इसमें पर चावल का पीन डालें और अच्छे से इसे स्कैल्प पर जाने दें। थोड़ी देर इससे स्कैल्प की मालिश करें। कुछ समय तक इसे ऐसे ही रहने दें। फिर बालों को साफ पानी से धो लें। चावल के पानी को बालों में 10 से 15 मिनट तक लगाए रखें। ऐसा करने से बाल एकदम मुलायम बन जाते हैं। हफ्ते में एक से दो बार चावल के पानी का इस्तेमाल जरूर करें।

बालों की जड़ें हो मजबूत

बालों की जड़ों को मजबूत करने में भी चावल का पानी काफी सहायक होता है और इसे बालों की जड़ों पर लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और ये आसानी से टूटते नहीं हैं। इसलिए जिन लोगों के बाल भी कमजोर हैं, व आसानी से टूट जाते हैं। वो लोग हफ्ते में तीन बार चावल के पानी से अपने बालों को धोया करें। इस पानी में मौजूद पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोक देंगे और जड़ों को मजबूती प्रदान करेंगे।

हो लंबे बाल

लंबे बाल पाने के लिए भी चावल का पानी गुणकारी माना जाता है। नियमित रूप से चावल का पानी बालों पर लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छे से होती है और महज कुछ ही महीनों में बाल लंबे हो जाते हैं। इसलिए जो भी महिलाएं लंबे बालों का सपना देखती हैं। वो चावल के पानी का प्रयोग जरूर करके देंखे।

खुजली की समस्या से मिले निजात

चावल का पानी बालों पर लगाने से खुजली की समस्या से भी निजात मिल जाती है। आप बस चावल के पानी के अंदर नींबू का रस डाल दें। इसे बालों पर 20 मिनट के लिए लगा दें और बाद में शैंपू से साफ कर दें। ऐसा करने बालों की खुजली की समस्या भाग जाएगी।

इस तरह बनाएं चावल का पानी

चावल का पानी बनाना काफी सरल है। ये पानी तैयार करने के लिए कच्चे चावल को एक घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। अब चावल को छान लें और पानी को अलग रख दें। इस पानी का इस्तेमाल बालों पर कर लें।

चावल के पानी से जुड़े अन्य लाभ –

1.जैसा की हमने आपको बताया था कि चावल का पानी सेहत के लिए भी उत्तम होता है और इस पानी को पीने से सेहत को भी कई तरह के लाभ मिलते हैं। चावल का पानी कब्ज से राहत दिलाने में मददगार होता है और इसे पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। दरअसल चावल के पानी में फाइबर भरपूर होता है, जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये पानी पीने से पाचन तंत्र बेहतर हो जाता है और खाना भी आसानी से पचने लग जाता है।

2.वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर चावल का पानी पीएं। ये पानी पीने से बुखार उतर जाता है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होने पर भी अगर इसे पीया जाए तो पानी की कमी पूरी हो जाती है।

3.हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को चावल का पानी जरूर पीना चाहिए। ये पानी पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

4.पेट खराब होने पर भी चावल का पानी पीना कारगर होता है।

Back to top button