अध्यात्म

नवरात्रि खत्म होने से पहले कर दें ये उपाय, खुशियों से भर जाएगा जीवन, होने लग जाएगी धन की वर्षा

नवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है और नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा की जाती है। मां दुर्गा की पूजा करने से जीवन सुखों से भर जाता है और दुखों का अंत हो जाता है। मां की कृपा पाने के लिए इनसे जुड़े पाठों को पढ़ा करें। इन पाठों को पढ़ने से मां प्रसन्न हो जाती हैं। इसके अलावा नवरात्रि के दौरान नीचे बताए गए उपायों को करें। इन उपायों को करने से मां की कृपा बन जाएगी और सदा आपके घर में मां का वास हो जाएगा।

करें ये उपाय चमक जाएगा भाग्य, बन जाएगी मां दुर्गा की कृपा –

लगाएं मां लक्ष्मी के पदच‍िह्न

नवरात्रि खत्म होने से पहले मां लक्ष्मी के पदच‍िह्न को घर के मुख्य दरवाजे पर बना दें। मां के पदच‍िह्न को मुख्य द्वार पर लगाने से मां की कृपा बन जाएगी और घर में पैसों की कमी नहीं होगी। मां के पदच‍िह्न बनाते हुए इस बात का ध्यान रखें की ये अंदर की ओर है।

व्यापार में होगी बरकत

व्यापार में बरकत लाने के लिए नवरात्रि के किसी भी दिन इस उपाय को करें। इस उपाय के तहत एक बर्तन को व्यापार स्थल के मुख्य दरवाजे के पास रख दें। इसके अंदर पानी, फूल और लाल सिंदूर डाल दें। इसकी दिशा उत्तर की ओर ही रखें। ये उपाय करने से व्यापार में आ रही दिक्कते कम होने लग जाएगी और व्यापार अच्छे से चलने लग जाएगा। वहीं नवरात्रि खत्म होने पर ये जल किसी पेड़ पर चढ़ा दें।

घर में बनें रहेगी शांति

घर में शांति बनें रहे इसके लिए नवरात्रि के दौरान मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक का चिन्ह बना लें। ये चिन्ह बनाने से घर में शांति बनीं रहती है। साथ में ही वास्तु दोष भी दूर हो जाता है। इसके अलावा अगर घर के किसी सदस्य की सेहत खराब रहती है। तो ऊं का च‍िह्न बना दें। इसे दरवाजे के पूर्व या उत्तर दिशा में ही बनाएं। ये चिन्ह बनाने से घर के लोगों की सेहत सही बनीं रहेगी।

जौं को रखें संभालकर कर

नवरात्रि के प्रथम दिन जौं को जरूर लगाएं। आखिरी दिन मां की पूजा करने के बाद थोड़ी सी जौं तोड़कर उसे लाल रंग के कपड़े में बांध लें। इस कपड़े को तिजोरी व अपने पर्स में रख दें। ऐसा करने से घर में पैसों की कमी नहीं होगी। फाजूल खर्च से भी छुटकारा मिल जाएगा।

बांधें मोली का धागा

घर के लोगों के जीवन में किसी भी प्रकार का कष्ट न आए। इसके लिए घर के मुख्य दरवाजे पर मोली का धागा बांध दें। आप चाहें तो घर के अन्य दरवाजों पर भी इसे बांध सकते हैं। शास्त्रों में इस धागे को पवित्र माना जाता है और इसे बांधने से कष्ट आपसे दूर रहते हैं। इतना ही नहीं घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।

छिड़के जल

कलश स्थापित करते हुए उसके अंदर जो जल भरते हैं, उस जल का छिड़का घर के हर कोने में जरूर करें। नवरात्रि के आखिरी दिन कलश को उठाने से पहले उसमें भरा थोड़ा सा जल निकाल लें। इस जल को घर के हर कोने में छिड़ दें। ऐसा करने से घर में सुख शांति बनीं रहेगी और परिवार के लोगों के बीच प्यार बढे़गा।

तो ये थे कुछ उपाय जिन्हें नवरात्रि के दौरान करना फलदायक साबित होता है और इन्हें करने से कई परेशानियों से निजात मिल जाती है।

Back to top button