समाचार

फिर से देश में आने वाली है कोरोना की लहर, डराने वाले हैं नए आंकड़े

देश में कोरोना के नए मामलों में तेजी आई है और कल 24 घंटों के दौरान इस साल के सार्वधिक मामले दर्ज किए गए हैं। शुक्रवार को 23,285 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। इनमें से सबसे अधिक मामले पंजाब और महाराष्ट्र से आए हैं। जबकि दिल्ली में भी कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है और गुरुवार को राजधानी में 409 नए केस सामने आए हैं। ये एक दिन में आए सबसे ज्यादा मामले हैं। इन बढ़ते मामलों से साफ है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है और आने वाले दिनों में हालात काफी चिंताजनक होने वाले हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में 117 मरीजों की जान इस वायरस से गई है। गुरुवार को देश में कोरोना के 22,854 दैनिक मामले सामने आए थे। जबकि शुक्रवार को 23,285 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 15,157 लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं। कोरोना के दैनिक संक्रमित मामले, ठीक हुए मामलों से ज्यादा आ रहे हैं। इस समय देश में सक्रिय मामले की संख्या 1,97,237 है। वहीं अब तक देश में 1,58,306 लोग कोरोना वायरस के कारण मर चुके हैं।


पंजाब में कोरोना के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है और यहां पर फरवरी महीने से कोरोना के केसों में रोजाना वृद्धि हो रही है। पंजाब के बाद महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है, जहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 11 फरवरी के बाद से महाराष्ट्र में 331 फीसदी तक मामलों में बढ़ोतरी हुई है। महाराष्ट्र में औसतन दैनिक मामले 2,415 से बढ़कर 10,410 हो गए। महाराष्ट्र में अब तक 22 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। हरियाणा में भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं और यहां औसत 302 फीसदी कोरोना के मामले बढ़ गए हैं।

तेजी से किया जा रहा है वैक्सीन लगाने का काम

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना टीकाकारण अभियान में तेजी लाई गई है। सरकारी के साथ-साथ कई सारे निजी अस्पतालों में भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है। एक मार्च से कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की शुरूआत कर दी गई है। वहीं जल्द ही कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की भी शुरूआत कर दी जाएगी और इस चरण के तहत 50 से अधिक आयु के लोगों को ये वैक्सीन दी जाएगी। वहीं कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए कोरोना टेस्टिंग को तेज कर दिया गया है और पिछले हफ्ते तक हर दिन औसतन 7,25,626 लोगों का टेस्ट किया जा रहा है। सरकार को सारे कदम उठा रही है, जिससे कोरोना फिर से काबू में आ सके।

Back to top button