स्वास्थ्य

हल्दी के सेवन से शरीर में हो सकती है पथरी की बिमारी, डॉक्टर भी नहीं कर पाए इसका इलाज़

हल्दी एक ऐसी चीज़ हैं जो किसी धर्म को नहीं मानती. कहने का मतलब हैं हल्दी भारत के हर घर में मौजूद रहती हैं. हल्दी न सिर्फ भारत का प्रमुख मसाला हैं. बल्की यह एक महत्वपूर्ण औषधी भी हैं. हल्दी न सिर्फ भोजन को रंग देती हैं, बल्कि यह धीरे-धीरे हमारे शरीर की बीमारी को भी काटती हैं. हल्दी हर भारतीय रसोई में मिलने वाला एक आम और खास मसाला है.

आपको बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय तत्व एक स्वस्थ यौगिक के रूप में जाना जाता है जो इस मसाले को सुपरफूड का खजाना बना देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं आपके स्वाद से लेकर खूबसूरती तक का ध्यान रखने वाली हल्दी आपके स्वास्थ का हाल भी बिगाड़ सकती हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं हद से ज्यादा हल्दी खाने के नुकसान और शरीर पर इसके प्रभाव. अगर आपको इस तरह की बीमारी हैं या आप इनसे बचना चाहते हैं तो आज से ही हल्दी का सेवन कम करे. या किसी विशेषज्ञ के मुताबिक इसका इस्तेमाल करें.

उल्टी और दस्त आना
अगर आप ज्यादा हल्दी खाते हैं तो इससे आपको पाचन संबंधित समस्याएं भी आ सकती हैं. इसकी वजह से आपको कई बार दस्त या उल्टी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं. हल्दी में पाए जानें वाले तत्व करक्यूमिन में गैस्ट्रोइन्टेस्टनल ट्रैक्ट को खराब कर देते हैं. इसलिए दस्त और उल्टी होने लगती है.

पेट से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं.
याद रखें हल्दी की तासीर गर्म होती हैं. अगर आप इसका हद से ज्यादा सेवन करेंगे तो आपके पेट में इसका असर दिखेगा. आपका पेट जलन कर सकता है. इसके अलावा पेट में ऐंठन और सूजन की समस्या भी परेशान करती हैं.

आयरन की कमी भी हो जाती हैं.
हल्दी का एक सीमा से ज्यादा सेवन करना बहुत ही हानिकारक भी सकता हैं. हल्दी आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकती हैं. जिन लोगों को आयरन की कमी हैं उन्हें हल्दी के सेवन से दूर ही रहना चाहिए. अगर आपको भी अपना आयरन बचाना हैं तो आज से ही हल्दी का सेवन काम कर दें.

पथरी का कारण भी बनती हैं हल्दी
हल्दी का अधिक सेवन करने से किसी को भी पथरी जैसी बीमारी का सामना करना पद सकता हैं. ऑक्सालेट की प्रचूर मात्रा हल्दी में होती है. हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में करने से पित्त पथरी के विकास का जोखिम बढ़ जाता हैं.

रोजाना सिर्फ इतनी मात्रा में करे हल्दी का सेवन
अगर डॉक्टर्स और एक्पर्ट की माने तो किसी भी व्यक्ति को हल्दी का सिर्फ रोजाना एक टी स्पून ही सेवन करना चाहिए. अगर आप इसका सेवन इससे अधिक करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी हुई कई समस्याएं आती हैं. साथ ही इससे आपको चक्कर भी आ सकते हैं.

Back to top button