विशेष

महिला के चेहरे पर ऊग आई बड़ी मुछ और आइब्रो, लोग मर्द बोलने लगे, फिर ऐसे किया सबका मुंह बंद

वैसे तो ऊपरवाले ने मर्द और औरत दोनों को अलग अलग बनाया है लेकिन कभी कभी कुछ हार्मोन्स की गड़बड़ी के चलते महिलाओं में भी मर्दों जैसे गुण दिखाई देने लगते हैं। अब डेनमार्क में रहने वाली 31 वर्षीय एलडीना जगंजक को ही ले लीजिए। एलडीना ने जैसे ही युवावस्था में प्रवेश किया तो उनके बॉडी के हार्मोन्स में गड़बड़ी होंने लगी और उनके चहरे पर मर्दों की तरह बाल आने लगे।

महिला होने के बावजूद एलडीना की बड़ी बड़ी मुछे उग आई। उनकी आइब्रो इतनी बड़ी हो जाती कि आपस में मिल जाती है। उनका यह लुक देख समाज के लोग उन्हें ताने मारते थे। ऐसे में वे नियमित रूप से थ्रेडिंग करवाती थी। लेकिन अब वे समाज के हिसाब से खुद को बदल बदल कर थक गई है। इसलिए उन्होंने खुद को जैसी है वैसा ही पसंद करना शुरू कर दिया।

एलडीना ने मार्च 2020 से फेस के एक्स्ट्रा बालों की थ्रेडिंग कराना बंद कर दिया। इसका नतीजा ये हुआ कि उनके चेहरे के बाल बड़े बड़े हो गए। अब वे जहां से भी गुजरती हैं तो लोग उन्हें घूर घूर के ऐसे देखते हैं मानो वे कोई एलियन हो। हालांकि एलडीना को अब ‘लोग क्या कहेंगे’ इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। वे खुद से प्यार करना सिख गई है। इससे उनका कॉंफिडेंस भी काफी बड़ा है।

लोग आज भी एलडीना के चेहरे के बाल देख उनके ऊपर भद्दे-भद्दे कमेंट्स करते हैं। हालांकि एलडीना इन कमेंट्स पर ध्यान नहीं देती हैं। बल्कि उन्होंने तो अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कर अन्य महिलाओं को भी वे जैसी हैं वैसी ही रहने की सलाह दी है।

एलडीना कहती हैं कि मुझे एहसास हुआ कि आप समाज के लोगों को खुश करने की जितनी चाहे कोशिश कर लें लेकिन उनके ताने आना कभी बंद नहीं होते हैं। इसलिए मैंने अपनी नियमित रूप से थ्रेडिंग करवाना ही बंद कर दिया। अब मैं पहले से ज्यादा आत्मविश्वास के साथ घूमती हूँ।

वैसे एलडीना के इस फैसले पर आपकी क्या राय है? क्या आपको या आपके किसी जान पहचान वाले को भी लुक की वजह से समाज के ताने सुनने पड़ते हैं? क्या समाज के लोगों का ऐसा करना सही है? अपने जवाब हमे कमेन्ट सेक्शन में जरूर दें।

हमारी भी आपको यही सलाह होगी कि आप खुद से प्यार करना सिख जाएं। जैसे हैं वैसे ही रहें। फिर देखिए लाइफ कितनी आसान और टेंशन फ्री हो जाएगी। यदि आप खुद को समाज के हिसाब से बदलने की कोशिश करोगे तो हमेशा दुखी ही रहोगे।

Back to top button