अध्यात्म

नक्षत्र बताएंगे आपकी चोरी हुई वस्तु किस दिशा में गई, वह मिलेगी या नहीं?

‘चोरी’ ये एक ऐसी चीज है जो हम सभी के साथ कभी न कभी, कहीं न कहीं घटित हो ही जाती है। जब कोई सामान चोरी हो जाता है तो मन में ये विचार जरूर आता है कि काश हमारी चोरी हुई चीज वापस मिल जाए। ऐसे में आप इस चीज का भविष्य जानने के लिए ज्योतिष शास्त्र का सहारा ले सकते हैं।

दरअसल ज्योतिष में अलग-अलग नक्षत्रों के माध्यम से आपकी चोरी हुई वस्तु की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए आपको बस यह पता लगाना होगा कि आपकी वह वस्तु किस नक्षत्र में चोरी हुई थी या आप ने जब उसे आखिरी बार देखा था तब कौन सा नक्षत्र चल रहा था। इन नक्षत्रों के आधार पर आप ये जान सकते हैं कि चोरी हुई वस्तु किस दिशा में और कब तक मिल सकती है। वैसे कुछ नक्षत्र ऐसे भी होते हैं जिनमें चोरी हुई वस्तु कभी नहीं मिलती है।

1. रोहिणी, पुष्य, उत्तरा फाल्गुनी, विशाखा, पूर्वाषाढ़ा, धनिष्ठा और रेवती ये सभी अंध नक्षत्र की श्रेणी में आते हैं। यदि इन नक्षत्रों में आपकी चीज चोरी हुई है तो वह पूर्व दिशा में जाती है और शीघ्र मिल भी जाती है।  इन नक्षत्रों में चोरी हुई चीजें ज्यादा दूर नहीं जाती है। इसलिए इन्हें अपने आसपास ही ढूँढना चाहिए।

2. मंद नक्षत्र यानि मृगशिरा, अश्लेषा, हस्त, अनुराधा, उत्तराषाढ़ा, शतभिषा, अश्विनी इत्यादि नक्षत्रों में चोरी हुई वस्तु तीन दिन के भीतर मिल सकती है। ये चीजें दक्षिण दिशा में मिलती है। इन्हें छिपाने की जगहें अक्सर रसोई, अग्नि या जल का स्थान होती है।

3. मध्य लोचन नक्षत्र की श्रेणी में आर्द्रा, मघा, चित्रा, ज्येष्ठा, अभिजीत, पूर्वाभाद्रपद, भरणी आते हैं। इन नक्षत्रों में वस्तु चोरी होने पर पश्चिम दिशा में मिलती है। चोरी हुई वस्तु की जानकारी आपको 64 दिनों के अंदर मिल सकती है। यदि 64 दिनों के बाद भी कोई खबर न आए तो समझ जाइए कि फिर ये वस्तु आपको कभी नहीं मिलेगी। ऐसी सिचूऐशन में आपकी वस्तु बहुत दूर भी चली जाती है। इससे उसके मिलने की संभावना लगभग खत्म हो जाती है।

4. सुलोचन नक्षत्र यानि . पुनर्वसु, पूर्वाफाल्गुनी, स्वाति, मूल, श्रवण, उत्तराभाद्रपद, कृतिका में चोरी होना बहुत बुरा होता है। इन नक्षत्रों में चोरी हुई चीज फिर से कभी नहीं मिलती है। आमतौर पर यह चीजें चोरी होने के बाद उत्तर दिशा में जाती है। हालांकि आप इनका पता नहीं लगा पाते हैं। ये कहीं भी छिपाई जा सकती है। यदि आप इन नक्षत्रों में कोई चीज रखकर भूल भी गए हैं तो उसके मिलने की संभावना भी लगभग समाप्त हो जाती है।

Back to top button