इस एक चीज के पर्स में होने से कभी नहीं होती धन की कमी, सदा पैसों से भरा रहता है पर्स

वास्तु शास्त्र में पर्स से जुड़ी कई टिप्स बताई गई हैं। जिनका पालन करने से पर्स सदा धन से भरा रहता है और फालूत खर्चों से भी निजात मिल जाती है। इसलिए अगर आप पर्स का इस्तेमाल करते हैं, तो वास्तु शास्त्र में बताई गई इन बातों का प्लान जरूर करें। ताकि आपका पर्स कभी खाली न हो और जीवन में धन की कमी न आए।

रोज करें साफ

अपने पर्स को गंदा न होने दें और रोज इसकी सफाई किया करें। पर्स को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी साफ करें। दरअसल कई लोग पर्स को बाहर से साफ तो कर देते हैं, मगर अंदर से गंदा ही छोड़ देते हैं। कुछ लोग तो पर्स के अंदर कपड़ा या टिश्यू भी रखें देते हैं। इस तरह की चीजें पर्स के अंदर होने से पर्स में पैसे नहीं टिकते हैं और पर्स सदा गंदा रहता है। इसलिए आप अपने पर्स को समय-समय पर साफ किया करें और बेकार की चीज इसमें न रखें। पर्स में केवल पैसे और जरूरी कागज ही रखें।

न रखें बिल

कई लोग शॉपिंग का बिल या फिर पार्किंग का बिल भी अपने पर्स में संभालकर रखते हैं। जो कि गलत होता है। पर्स में बिल रखने से मां लक्ष्मी का वास पर्स में नहीं होता है और पर्स खाली होने लग जाता है। एकदम से खर्चे भी बढ़ जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार बिल्स से नकारात्मक ऊर्जा जुड़ी होती है। जिसके कारण पर्स में  इनका होने शुभ नहीं होता है। इसलिए किसी भी प्रकार का बिल आप अपने पर्स के अंदर न रखें।

न रखें इनवैलिड कार्ड्स

फेंगशुई में पर्स के अंदर इनवैलिड क्रेडिट कार्ड्स और डेबिट कार्ड्स रखना भी अशुभ माना गया है। इनवैलिड क्रेडिट कार्ड्स और डेबिट कार्ड्स के पर्स में होने से इंसान कर्ज में डूबने लग जाता है और जितने भी पैसे उसके पास होते हैं वो खर्च हो जाते हैं। इसलिए अगर आपके पर्स के अंदर इनवैलिड क्रेडिट कार्ड्स और डेबिट कार्ड्स हैं, तो आप उन्हें फेंक दें।

सही से रखें पैसे

कई लोग पर्स के अंदर मोड़ तोड़कर पैसे रख देते हैं। जो की गलत होता है। पर्स के अंदर हमेशा सही से पैस रखने चाहिए। जो लोग रुपये को मोड़ तोड़कर पर्स में रखते हैं उनके पास धन नहीं जुड़ता है। दरअसल नोटों की सही से कदर न करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और आपसे रूठ जाती हैं। इसलिए आप पर्स में पैसों को हमेशा सही तरीक्के से रखें।

रखें पर्स के रंग का ध्यान

आमतौर पर लोग काले रंग का ही पर्स लेते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार आप हमेशा अपने लकी रंग का ही पर्स लें। लकी रंग का पर्स होने से धन लाभ होता है और पैसों की कमी नहीं होती है।

एकदम हो सही

कभी भी फटे हुए पर्स का प्रयोग न करें। अगर आपका पर्स फट गया है तो आप उसे तुरंत बदल लें और उसकी जगह नया पर्स ले आएं। दरअसल फटे हुए पर्स में पैसे टिकते नहीं हैं और आते ही खर्च हो जाते हैं।

न रखें फोटो

कई लोगों को पर्स के अंदर फोटो रखने का शौक होता है और वो कई तरह की फोटो पर्स में रखते हैं। फेंगशुई के अनुसार पर्स में फोटो रखना सही नहीं होता है। पर्स में पैसों के अलावा कोई ओर चीज नहीं रखनी चाहिए।

जरूर रखें इलायची

अपने पर्स के अंदर दो इलायची हमेशा रखा करें। शास्त्रों के अनुसार पर्स व तिजोरी में इलायची रखने से धन की कमी नहीं होती है और लक्ष्मी मां की कृपा बनीं रहती है। इलायची के अलावा आप पीपल के पेड़ का पत्ता भी पर्स के अंदर रख सकते हैं।

कभी न रखें पर्स खाली

अपने पर्स को कभी खाली न रखें। इसमें हमेशा कुछ पैसे सदा होने चाहिए। जो लोग अपने पर्स को एकदम खाली रखते हैं, उनके पास भी धन नहीं जुड़ता है और खर्चे भी खूब होते हैं।