समाचार

दोहा सुनाओ, फ्री में पेट्रोल ले जाओ, शहर के पेट्रोल पंप में शुरू हुआ अनोखा ऑफर, जाने पूरा मामला

डीजल-पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं। कहीं कहीं तो प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 100 रुपए से भी ऊपर जा पहुंची है। ऐसे में लोगों ने भी पेट्रोल डीजल को लेकर कंजूसी करना शुरू कर दिया है। वहीं बहुत से लोग आने जाने के लिए साइकिल, सार्वजनिक या इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग कर रहे हैं।

वैसे पेट्रोल डीजल एक ऐसी चीज है जिसे लेते समय आप भाव-ताव भी नहीं कर सकते हैं। फिर इसके ऊपर डिस्काउंट या फ्री पेट्रोल जैसे ऑफर भी कम ही देखने को मिलते हैं। इस बीच एक पेट्रोल पंप ऐसा भी है जहां बच्चे के दोहे सुनने पर आपको मुफ़्त में पेट्रोल मिलता है।

दरअसल ये अनोखा ऑफर तमिलनाडु के करुर शहर के नागापमपल्ली स्थित पेट्रोल पंप में चल रहा है। इस पेट्रोल पंप का मालिक उन ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल फ्री में दे रहा है जिनके बच्चे तमिल शास्त्रीय ग्रंथ ‘तिरुक्कुरल’ के 20 दोहे सुनाते हैं। 10 दोहे सुनाने पर आधा लीटर पेट्रोल फ्री में मिलता है।

यह ऑफर पिछले महीने ‘तिरुवल्लवुर दिवस’ पर शुरू हुआ था जो कि अप्रैल माह के अंत तक चलेगा। इस ऑफर का लाभ लेने के लिए कक्षा पहली से 11वीं तक के छात्र को ‘तिरुक्कुरल’ के 20 दोहे सुनाने होंगे। उन्हें ये दोहे लिखने भी होंगे। बच्चे इस ऑफर का लाभ बार बार उठा सकते हैं। बस शर्त यही है कि हर बार उन्हें नया दोहा ही सुनाना होगा।

इस ऑफर का लाभ लेने के लिए बच्चों को अपने माता पिता के साथ ही आना होगा। इस अनोखे ऑफर को देने के पीछे का मकसद स्टूडेंट्स को तिरुक्कुरल पढ़ने के लिए मोटीवेट करना है। दरअसल इस पेट्रोल पंप के मालिक अध्यक्ष के. सेनगुट्टुवन, वल्लुवर कॉलेज ऑफ साइंस एंड मैनेजमेंट के अध्यक्ष भी हैं। यही वजह है कि उन्होंने इस तरह का अनोखा ऑफर अपने पेट्रोल पंप में रखा है।

के. सेनगुट्टुवन के मुताबिक बीते गुरुवार तक इस प्रतियोगिता में 147 स्टूडेंट्स भाग ले चुके हैं। रोज कोई न कोई छात्र अपने पेरेंट्स के साथ आकर इस ऑफर का लाभ लेने का प्रयास करता है। इसमें कुछ सफल होते हैं जबकि कुछ असफल होते हैं।

बताते चलें कि ‘तिरुक्कुरल’ कवि-संत तिरुवल्लुवर द्वारा लिखी गई उत्कृष्ट रचना है। यहां के बच्चों में इसके प्रति रुचि पैदा करने का यह एक अनोखा और नायाब तरीका है। इससे यहां की संस्कृति से बच्चे रूबरू होंगे। वैसे आप लोगों को ये अनोखा आइडिया कैसा लगा हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। यदि आप भी करुर शहर में रहते हैं तो इस ऑफर का लाभ अवश्य उठाएं।

Back to top button