स्वास्थ्य

Periods होने पर महिलाएं न करें ये गलतियां, ऐसा करने से सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

पीरियड्स के समय महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई महिलाओं को पीरियड्स शुरू होने के दौरान काफी दर्द होता है। तो कुछ महिलाओं को मूड स्विंग की परेशानी होने लग जाती है।  पीरियड्स होने पर महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना चाहिए है। दरअसल कई महिला पीरियड्स होने पर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं। जिसके कारण उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और उन्हें पेट में अधिक दर्द होने लग जाता है। इसलिए आप नीचे बताई इन गलतियों को करने से बचें और पीरियड्स के पांच दिन अपना खासा ध्यान रखें।

पैड और टैम्पोन लंबे समय तक इस्तेमाल करना

कई महिलाएं पैड और टैम्पोन का इस्तेमाल लंबे समय कर करती हैं। जो कि गलत होता है। पैड और टैम्पोन को समय-समय पर बदलना चाहिए। पैड को हर तीन घंटे में बदलने की सलाह डॉक्टर देते हैं। इसी तरह से टैम्पोन को हर 4 से 6 घंटे में एक बार बदलना होता है। दरअसल अधिक देर तक एक ही पैड और टैम्पोन का प्रयोग करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाता है। जिसके कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में ये बेहद ही जरूरी है कि आप इन्हें समय समय पर बदलते रहें।

 खुशबू वाले उत्पाद यूज न करना

आजकल ऐसे कई  सैनिटरी पैड्स, इंटिमेट हाइजीन प्रॉडक्ट्स, वाइप्स और जेल बाजार में उपल्बध हैं। जिनमें काफी खुशबू होती है। कंपनियों द्वारा इनको लेकर कई तरह के दावे भी किए जाते हैं और कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान इनको इस्तेमाल करने से बदबू से निजात मिल जाती है। बदबू से छुटकारा पाने के चक्कर में कई सारी महिलाएं इनका प्रयोग करना शुरू कर देती हैं। जो कि गलत होता है। क्योंकि इन उत्पादों को खुशबूदार बनाने के लिए इनमें केमिकल की मात्रा बहुत अधिक इस्तेमाल की जाती है। जिससे प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या हो जाती है। इसलिए आपकी भलाई इसमें ही है कि आप इनसे दूर रहें।

पेनकिलर यूज न करना

पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को पेट और कमर में दर्द की शिकायत हो जाती है। दर्द से बचने के लिए महिलाएं दवाई खा लेती हैं। पेनकिलर खाने से दर्द से आराम तो मिल जाता है। लेकिन इसका बुरा असर शरीर पर पड़ता है। इसलिए आप कभी भी दर्द होने पर पेनकिलर न खाएं। जब भी पेट या कमर में दर्द हो तो आप बस गर्म चीज जैसे चाय और कॉफी का सेवन कर लें। अगर इनसे भी आराम न मिले तब आप डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई खा लें।

वर्कआउट न करना

पीरियड्स के दिनों में जितना हो सके उतना आराम करें और एक्सरसाइज (Exercise) और वर्कआउट (Workout) करने की गलती न करें। कई महिलाएं पीरियड्स के दिनों में भी एक्सरसाइज (Exercise) और वर्कआउट (Workout) करती हैं, जिससे की उन्हें क्रैमप्स की समस्या हो जाती है। रिसर्च में भी पाया गया है कि इस दौरान एक्सरसाइज और वर्कआउट करने से पेट पर बुरा असर पड़ता है।

अधिक तला हुआ न खाएं

पीरियड्स के दौरान पेट फूलने की समस्या भी कई महिला को हो जाती है। पेट फूलने पर आप तला हुआ खाना न खाएं आलू की चिप्स आदि इस दौरान खाने से पेट ओर फूल जाता है।

Back to top button