बॉलीवुड

अपनी फ़िल्म के डायरेक्टर से ही अरुणा ईरानी ने कर ली थी शादी, लेकिन इस वजह से आज तक नहीं बनी मां

अरुणा ईरानी हिंदी सिनेमा की एक जानी-मानी एक्ट्रेस हैं. उन्होंने अपने दौर के हर बड़े कलाकार के साथ काम किया है. अरुणा को दर्शकों ने हर एक किरदार में ख़ूब पसंद किया है. अरुणा ने अपनी अदाकारी से करोड़ों दिलों पर राज किया है. उन्होंने बॉलीवुड में अधिकतर नकारात्मक भूमिका निभाई है, इसके बावजूद दर्शकों से अरुणा को भरपूर प्यार मिला है.

अरुणा का नाम हिंदी सिनेमा की खलनायिकों की दुनिया में टॉप पर शुमार है. उन्होंने फिल्मों के साथ ही टीवी इंडस्ट्री में भी काम किया है और यहां भी लोगों ने उन्हें ख़ूब पसंद किया है. फिल्मों और अदाकारी के साथ ही अरुणा ईरानी अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी ख़ूब सुर्ख़ियों में रही है. आइए आज उनके बारे में आपको कुछ ख़ास बातें बताते हैं…

अरुणा ईरानी का जन्म 18 अगस्त 1946 को महाराष्ट्रा की राजधानी मुंबई में हुआ था. अरुणा अपने आठ भाई-बहनों में सबसे बड़ी थी. अरुणा की शिक्षा की बात की जाए तो वे महज छठी कक्षा तक ही पढ़ी हुई है. छठी क्लास के बाद एक्ट्रेस ने पढ़ाई छोड़ दी थी. परिवार की आर्थिक स्थित ठीक न होने के चलते वे आगे पढ़ नहीं पाई.

अरुणा ईरानी ने आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए महज 15 साल की छोटी उम्र में ही हिंदी सिनेमा में काम करना शुरू कर दिया था. साल 1961 में उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रख दिए थे. उनकी पहली फ़िल्म थी गंगा जमना. अरुणा ने हिंदी के साथ ही मराठी और गुजराती सिनेमा में भी अपने अभिनय का जादू बिखेरा है. उन्होंने अपने करियर में 500 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है.

अरुणा ईरानी अनपढ़, उपकार, आया सावन झूम के, औलाद, हमजोली, देवी, नया जमाना, फर्ज, बॉबी, सरगम, रॉकी, फकीरा, लव स्टोरी और बेटा जैसी तमाम शानदार फिल्मों का हिस्सा बनी हैं. साल 1984 में उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. उन्हें यह सम्मान फिल्म ‘पेट प्यार और पाप’ के लिए मिला था.

महमूद से जुड़ा नाम…

अरुणा की निजी ज़िंदगी पर गौर करें तो एक समय उनका नाम बॉलीवुड निर्देशक महमूद के साथ जुड़ा था. कहा यह भी जाता था कि, दोनों ने चोरी-छिपे शादी भी कर ली थी. लेकिन अरुणा हमेशा इस बात से इंकार करती रही. अरुणा ने महमूद से रिश्ते पर अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ‘हां, मैं उनकी दोस्त थी. बल्कि दोस्त से कहीं ज्यादा थी. आप इसे दोस्ती या कुछ और जो चाहे कह सकते हैं लेकिन हमने कभी शादी नहीं की. ना ही हम कभी प्यार में थे. अगर ऐसा होता तो हम अपने रिश्ते को बरकरार रखते. प्यार कभी खत्म नहीं होता, यह हमेशा रहता है.’

40 की उम्र के बाद रचाई शादी…

अभिनेत्री अरुणा ईरानी ने साल 1990 में निर्देशक कुक्कू कोहली से शादी रचा ली थी. अरुणा से विवाह करने से पहले ही कुक्कू विवाहित थे और उनके बच्चे भी थे, लेकिन इसके बावजूद अरुणा ईरानी ने कुक्कू संग सात फेरे ले लिए. साथ ही उन्होंने फ़ैसला लिया कि, वे कभी बच्चे पैदा नहीं करेगी. बता दें कि, अरुणा और कुक्कू साथ में भी काम कर चुके हैं.

क्यों लिया बच्चे पैदा न करने का फ़ैसला…

अरुणा ने करीब 44 की उम्र में कुक्कू से विवाह किया था. अपने एक साक्षात्कार में अरुणा ने बच्चे पैदा करने की वजह को लेकर कहा था कि, मैंने शादी के बाद डॉक्टर से बात की थी और यह फ़ैसला लिया था कि मैं कभी मां नहीं बनूंगी. एक्ट्रेस से डॉक्टर ने कहा था कि, ‘यह सही है कि आपने शादी की, आपको साथी की जरूरत है लेकिन आपके और बच्चे के बीच जनरेशन गैप बहुत ज्यादा हो जाएगा.’ डॉक्टर की इस बात से अरुणा भी सहमत हो गई थी.

Back to top button