दिलचस्प

दुर्लभ Video: हाथियों के झुंड ने किया बच्चे का अंतिमं संस्कार, नजारा देख नम हो जाएगी आंखें

जब कोई इंसान मर जाता है तो पूरा परिवार इसका शोक मनाता है। वह मृतक का पूरे रीति रिवाज से अंतिम संस्कार भी करता है। ऐसा जानवरों में बहुत कम देखने को मिलता है। हालांकि हाथियों की बात की जाए तो वे काफी हद तक इंसानों की तरह ही भावुक होते हैं। वे झुंड में परिवार की तरह रहते हैं। यदि झुंड का कोई सदस्य मर जाए तो वे दुखी होते हैं और उसका बकायदा अंतिम संस्कार भी करते हैं।

ऐसा ही एक नजारा इन दिनों सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा। इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक हाथी अपने मृत बच्चे को लेकर जंगल के बीच की सड़क पार कर रहा है। उसके पीछे झुंड के और कई हाथी चलते हुए दिखाई देते हैं। माना जा रहा है कि मृत बच्चे को उठाने वाला हाथी उसकी मां है।

वीडियो में सभी हाथी बड़े ही शांत और भावुक दिखाई देते हैं। वे इस बच्चे की मौत से बेहद दुखी लगते हैं। इस दुखद नजारे को देखने देखने के लिए सड़क पर कई लोग अपनी गाड़ी रोक खड़े हो जाते हैं। हाथियों का यह अंतिम संस्कार अब सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है। कई सोशल मीडिया यूजर्स का यह भी कहना है कि उन्होंने आज से पहले ऐसी घटना पहले कभी नहीं देखी है।

इस वीडियो को इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर परवीन कसवान ने अपने ट्विटर हैन्डल पर साझा किया है। इसे शेयर करते हुए वे कैप्शन में लिखते हैं – ये आपको इमोशनल कर देगा। रोते हुए हाथी अपने मृत बच्चे को अंतिम संस्कार के लिए ले जा रहे हैं। हाथियों का यह परिवार अपने बच्चे से अलग नहीं होना चाहता है।


सोशल मीडिया पर यह वीडियो बहुत वायरल हो रहा है। इसे अभी तक पांच लाख तीस हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। वहीं 14 हजार से अधिक इसे लाइक व सात हजार से ज्यादा इसे रिट्वीट कर चुके हैं। फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं है कि यह वीडियो कहां का है? ये भी नहीं पता लग सका है कि इस हाथी की मौत कैसे हुई है। फिलहाल यूजर्स इस वीडियो को देख बहुत भावुक हो रहे हैं।


बताते चलें कि इंसानों की तरह हाथी भी बड़े भावुक होते हैं। वे कई चीजें याद रखते हैं। जैसे बच्चों का खेलना कूदना या जंगल के रास्ते, दूसरे हाथियों का चेहरा इत्यादि।

Back to top button