विशेष

नाक देख पकड़ सकते हैं सामने वाले का झूठ, ऐसे रखें नजर, जाने ऐसी ही 10 रोचक बातें

ज़िंदगी में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिनके बारे में हम गहराई से नहीं सोचते हैं। क्रियाएं-प्रतिक्रियाएं और बॉडी लैंग्वेज बहुत कुछ बयां कर जाती हैं। ऐसे में आज हम आपको 10 ऐसी रोचक बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते हैं।

1. झूठ बोलने पर नाक का गर्म होना। सामने वाला आप से झूठ बोल रहा है या नहीं इसका पता आप उसकी नाक से लगा सकते हैं। जब व्यक्ति झूठ बोलत है तो उसकी नाक गर्म या लाल हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि झूठ बोलते समय शरीर में रक्त प्रवाह तीव्र हो जाता है।

2. रात में सोते समय एक व्यक्ति औसतन 40 बार करवट बदलता है। हालांकि हम सोए होते हैं इसलिए खुद को इसका आभास नहीं हो पाता है। यदि आप काउन्ट करना चाहते हैं तो रात में किसी को ड्यूटी पर लगा सकते हैं।

3. 90 प्रतिशत मामलों में बच्चे की कदकाठी पिता पर जबकि दिमाग और भावनाएं मां पर जाती हैं। इस पर कई रिसर्च भी हो चुकी हैं।

4. कम्प्यूटर के Keyboard में आपकी टॅायलेट सीट से 60 गुना ज्यादा किटाणु पाए जाते हैं। किटाणु साइज़ में छोटे होने की वजह से दिखते नहीं है। इसलिए कीबोर्ड की साफ सफाई का ध्यान रखें।

Pain

5. जब छींक आती है तो आंखें हमेशा बंद हो जाती हैं। आप चाहकर भी इसे खुला नहीं रख सकते हैं। दरअसल संवेदनशील अंग होने के कारण आंखें कोई भी तेज आवाज आटे ही बंद हो जाती आई।

6. दुनिया की पहली सेल्फ़ी 1837 में रोबोर्ट कार्नेलियस द्वारा ली गई थी। इसे लेने में 3 मिनट का समय लगा था। यह काम आजकल के स्मार्टफोन्स कुछ ही मिनटों में कर देते हैं।

7. आपको जान हैरानी होगी कि इस धरती पर जितना वजन हम इंसानों का है उतना ही चींटियों का भी है। इसकी एक वजह ये भी है कि इंसान पृथ्वी के कुछ हिस्सों में ही रहते हैं, जबकि चींटिंया पृथ्वी के ऊपर और अंदर, पेड़ों के खोखले हिस्सों, पत्थरों के नीचे जैसी कई जगहों पर रहती हैं।

8. रिसर्च की माने तो लड़कियों की तुलना में लड़के 6 गुना ज्यादा तुतलाते हैं। इसकी वजह लड़कियां संवेदनशील होना और बोलते समय संयम रखना है। जबकि लड़के स्पीड में बोलते हैं जो उनकी तुतलाहत की वजह बनती है।

9. एक इंसान दिनभर में लगभग दस बार हँसता है।

10. इंसान अंदर से कितना दुखी है यह बात उसकी आंखों के काले घेरे बता देते हैं। दरअसल जब आप टेंशन में होते हैं तो नींद पूरी नहीं होती और इसका दबाव आंखों पर पड़ता है।

Back to top button
?>