समाचार

दिल्लीवाले नहीं मना सकेंगे नए साल का जश्न, 1 जनवरी तक राजधानी में रहेगा नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस को देखते हुए कई सारी राज्य सरकारों ने नए साल के जश्न पर रोक लगा दी है और कई जगहों पर कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है। कोरोना वायरस न फैल सके इसके लिए दिल्ली सरकारी की ओर से भी राजधानी में रात्रि कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी गई है। कर्फ्यू के चलते आज और कल रात 11 बजे से सुबह छह बजे के बीच दिल्ली में किसी को भी सार्वजनिक सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी निर्देश के अनुसार दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगाया गया है। लोगों को एक जगह जमा होने की अनुमित नहीं दी गई है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के अनुसार, ‘सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्ति इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। नए साल का कोई जश्न नहीं मनाया जाएगा। 31 दिसंबर को रात के 11 बजे से एक जनवरी की सुबह 6 बजे तक और एक जनवरी को रात 11 बजे से दो जनवरी की सुबह छह बजे तक सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी सभा को अनुमति नहीं है।’

दिल्ली से पहले महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में रात्रि कर्फ्यू  लगाने का ऐलान किया था। ताकि नए साल के जश्न के चलते कोरोना वायरस न फैल सके। वहीं अब दिल्ली सरकार की ओर से भी यहीं आदेश राजधानी में लागू कर दिया गया है। इस आदेश के अलावा 31 दिसंबर की रात 8 बजे के बाद कनॉट प्लेस में वाहनों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध है। ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी पास दिखाने पर ही वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा।


हालांकि नया साल का जश्न मनाने के लिए दिल्ली के काफी लोग राजधानी से बाहर चले गए हैं। दिल्ली के आसपास के इलाकों जैसे उदयपुर, शिमला, मनाली में दिल्ली से कई लोग पहुंचे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार हाल ही के दिनों में शिमला में 28 हजार गाड़ियां आई हैं और इस जगह के सारे होटल बुक हैं। इसी तरह से मनाली के भी सभी होटल बुक हो चुके हैं।

वहीं दिल्ली में कर्फ्यू लगाने के साथ ही दिल्ली सरकार ने 25 नवंबर और 24 दिसंबर के बीच ब्रिटेन की यात्रा करके आने वाले व्यक्तियों के लिए चार निजी अस्पतालों में आइसोलेशन की सुविधा स्थापित करने का आदेश दिया। ऐसा कोविड-19 के नए स्ट्रेन के मद्देनजर किया गया है। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को नए साल के जश्न पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा है।

Back to top button
?>