समाचार

21 सितंबर से इन 5 राज्यों में फिर से बजेगी स्कूलों की घंटी, सिर्फ इन कक्षा के छात्र जा सकेंगे

कोरोना वायरस के कारण देश के सभी स्कूलों को मार्च महीने में बंद कर दिया गया था। वहीं अब अनलॉक-4 के तहत स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जा चुकी है। जिसके बाद इस महीने से स्कूल खुलने जा रहे हैं। सरकार की और से स्कूलों को दोबारा से खोलने को लेकर गाइडलाइन्स जारी की गई है और इन्हीं गाइडलाइन्स के तहत स्कूलों को खोला जा सकता है।

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन्स के मुताबिक 21 सितंबर से कुछ शर्तों और पाबंदियों के साथ स्कूलों को शुरू किया जा सकता है। गृह मंत्रालय ने स्कूलों को खोलने का सारा फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ रखा है। यानी राज्य सरकारें अगर चाहें तो 21 सितंबर से अपने प्रदेश में स्कूलों को शुरू कर सकती हैं या फिर कोरोना के कारण इन्हें अभी बंद भी रख सकती हैं।

गृह मंत्रालय की और से स्कूलों को खोलने की मिली अनुमति मिलने के बाद कई सारे राज्यों ने स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। जबकि कुछ राज्य इसके पक्ष में नहीं हैं और वो 21 सितंबर से स्कूलों को नहीं खोल रहे हैं।

इन राज्यों में खुल रहे हैं 21 सितंबर से स्कूल

असम

असम राज्य सरकार ने 21 सितंबर से स्कूलों को खोलने का निर्माण लिया है। सोमवार से कक्षा 9 से लेकर 12 वीं के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। जो कि 15 दिन तक चलेंगी। जिसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी। अगर सब कुछ सही रहा तो इस फैसले को जारी रखा जाएगा।

हरियाणा

हरियाणा के करनाल और सोनीपत में दो सरकारी स्कूलों को ट्रायल के तौर पर खोला जा चुके हैं। इन स्कूलों में छात्रों को रंगों के आधार पर समूहों में विभाजित किया गया है। ताकि सामाजिक दूरी बनाई जा सके। अगर सब कुछ सही रहा तो इस राज्य में भी सीनियर छात्रों के लिए स्कूल खुल जाएंगे।

दिल्ली

राजधानी में 5 अक्तूबर तक स्कूल बंद रहेंगे। सीनियर छात्रों यानी कक्षा 9 से 12 के बच्चे शिक्षकों से मिलने व उनसे सवाल पूछने के लिए स्कूलों जा सकेंगे।

आंध्र प्रदेश

इस राज्य के कंटेनमेंट जोन के बाहर के सरकारी और निजी स्कूलों को फिर से खोला जाएगा ।

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में भी 21 सितंबर से आंशिक रूप से फिर से स्कूलों को खोला जाएगा। इसके अलावा गुजरात, उत्तर प्रदेश, केरल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी बड़े छात्रों के लिए स्कूलों खुले रहेंगे।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से 21 सितंबर से केवल नौवीं से 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दी गई है। जिसके तहत कई राज्य में स्कूल फिर से शुरू हो रहे हैं।

Back to top button