समाचार

नई गाइडलाइंस : 21 तारीख से खुलने जा रहे हैं स्कूल और इस वक्त होंगी परीक्षा

हिमाचल सरकार ने इस बार राज्य के स्कूलों को सर्दियों की छुट्टियां नहीं देने का आदेश दिया है। यानी साल 2021 में स्कूली छात्रों को सर्दियो की छुटियां नहीं दी जाएंगी। ये छुट्टियां जनवरी और फरवरी में दी जाती थी। लेकिन कोरोना के कारण अब इन छुट्टियों को ना देने का फैसला लिया गया है। कोरोना संकट के चलते शैक्षणिक सत्र 2020-21 के कोटे की सभी छुट्टियां खत्म हो चुकी हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग की ओर से ये फैसला लिया गया है। ताकि कोरोना के कारण पढ़ाई को जो नुकसान पहुंचा है उसे पूरा किया जा सके। इसके साथ ही मार्च महीने में परीक्षाएं भी हो सकती हैं।

21 सितंबर से खुल रहे हैं स्कूल

हिमाचल सरकार की ओर से 21 सितंबर से स्कूल खोले जा रहे हैं। दरअसल देश में अब अनलॉक फोर की गाइडलाइन भी लागू होने वाली है और कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार ने स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है। सरकार की ओर से बनाई गई गाइडलाइन के अनुसार नवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को 21 सितंबर से स्कूल आना होगा।। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से अंतिम फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा गया है। वहीं हिमाचल सरकार की ओर से 21 सितंबर से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है। लेकिन इसपर अंतिम मोहर अभी नहीं लगाई गई है।

प्रदेश शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार ने नौवीं से बारहवीं कक्षा शुरू करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एसओपी जारी करने की बात कही है। एसओपी के जारी होते ही सरकार उसको लेकर काम शुरू कर देगी और कंटेनमेंट जोन से बाहर वाले स्कूलों को खोला जा सकेगा। हालांकि 21 सितंबर से नवीं से बारहवीं कक्षा के स्कूल हिमाचल में खोले जाएंगे कि नहीं। इसपर अंतिम फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में किया जाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से 50 फीसदी शिक्षकों और गैर शिक्षकों को भी स्कूल बुलाने को आदेश दिया। ऐसे होने से अब शिक्षक स्कूल आकर पहली से आठवीं कक्षा की ऑनलाइन पढ़ाई की मॉनीटरिंग कर सकेंगे। वहीं अगले साल जनवरी और फरवरी में भी स्कूल खुले रहेंगे और सर्दियों की छुट्टियां नहीं दी जाएंगी। वहीं बर्फबारी वाले जिलों में अगर स्कूल ना खुल सके तो ऑनलाइन के जरिए पढ़ाई करवाई जाएगी। जबकि अन्य क्षेत्रों में स्कूल खोल दिए जाएंगे।

Back to top button