दिलचस्प

नदी में डूब रही थी गर्भवती हिरण, इंडियन आर्मी के जवानों ने फिर जो किया वो देख गर्व होगा

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर जानवरों के अधिकार और सुरक्षा को लेकर बहस छिड़ी हुई है. इसकी वजह बीते दिनों केरल में हुई प्रेगनेंट हथिनी की हत्या है. हालाँकि जहाँ बुरे लोग है वहां अच्छे इंसान भी है. इसका जीता जागता उदाहरण आप हाल ही में वायरल हो रही कुछ तस्वीरों में देख सकते हैं. दरअसल इन फोटोज में हमारी इंडियन आर्मी की दरियादिली नजर आ रही है. उन्होंने एक गर्भवती हिरण के लिए जो किया उसे लोग बेहद पसंद कर रहे हैं.

नदी में डूब रहा था हिरण

दरअसल ये पूरा मामला अरुणाचल का बाताया जा रहा है. यहाँ एक मादा बार्किंग हिरण (Barking Deer) जाइडिंग खो नदी (Jiding Kho River) में डूब रही थी. तभी वहां से भारतीय सेना का एक दल गुजर रहा था. जब उन्होंने देखा कि एक हिरण नदी में डूब रहा है तो उन्होंने तुरंत उसकी जान बचाने का निर्णय लिया. ये जवान नदी में गए और हिरण को डूबने से बचा लिया. इसके बाद जवानों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी, जिन्होंने गर्भवती हिरण का प्राथमिक उपचार कर उसे ईगल्स नेस्ट वाइल्डलाइफ अभयारण्य (Eagles Nest Wildlife Sanctuary) में छोड़ दिया.

जवानों की हुई तारीफ़

एक डूबती हुई गर्भवती हिरण को बचाने के लिए जवानों की बहुत तारीफ़ हो रही है. यह घटना 2 जून की बताई जा रही है. इसकी सूचना EasternCommand_IA (@easterncomd) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी है. ट्वीट कर उन्होंने लिखा – 2 जून को अरुणाचल की जाइडिंग खो नदी में एक मादा बार्किंग हिरण इंडियन आर्मी के एक दल ने डूबने से बचाया. वन विभाग की सहयात से उसे प्राथमिक उपचार देने के बाद ईगल्स नेस्ट वाइल्डलाइफ अभयारण्य भेज दिया गया.

 लुप्त हो रही बार्किंग हिरण

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हिरणों की ‘बार्किंग हिरण’ नामक प्रजाति लुप्त होने की कगार पर है. इन हिरणों का नाम बार्किंग हिरण इसलिए पड़ा क्योंकि जब भी इनके आसपास कोई शिकारी होता है तो यह कुत्ते की तरह भोकने लगते हैं. बस इसी वजह से इसका नाम बार्किंग डियर पड़ गया.

गर्भवती हिरण को नदी में डूबने से बचाते हुए भारतीय सेना की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही है. लोगो ने कहा कि हमे इन जवानों से सीखना चाहिए कि जानवरों की लाइफ भी मेटर रखती है और उसे बचाने के लिए हमे हर जरूरी कदम उठाना चाहिए. एक ने ये भी कहा कि इंडियन आर्मी लाजवाब है. उनकी वजह से हम गर्व से अपना सिर उठा सकते हैं.


वैसे आप लोगो को ये तस्वीर कैसी लगी हमें कमेंट कर जरूर बताए. उम्मीद है कि आप लोग भी हमारे भारतीय जवानों से कुछ सीखेंगे और जानवरों के हित के लिए आगे आएँगे. यदि आप अपने आसपास जानवरों पर जुर्म होता देखें तो उसके खिलाफ आवाज़ जरूर उठाएं.

Back to top button