समाचार

स्कूल-कॉलेज खुलने पर इन चीजों के इस्तेमाल पर होगी पाबंदी, बच्चों को करने होंगे ये काम

कोरोनावायरस की वजह से लंबे समय तक देश में लॉकडाउन लगा रहा, लेकिन अब धीरे-धीरे लॉकडाउन खोला जा रहा है। आने वाले दिनों में स्कूल और कॉलेज भी खोल दिए जाएंगे।

जारी रहेंगी कई पाबंदियां

आने वाले समय में जब स्कूल और कॉलेज भी खोल दिए जाएंगे तो ऐसे में कई तरह की पाबंदियां पहले की तरह जारी रहेंगी। स्कूलों और कॉलेजों में न तो स्टूडेंट्स और न ही टीचर्स को एक-दूसरे का खाना खाने की अनुमति रहेगी। उसी तरीके से न तो स्टूडेंट्स और न ही टीचर्स एक-दूसरे का सामान इस्तेमाल में ला पाएंगे। ऐसा स्कूल-कॉलेज खुलने के बाद भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अनलॉक-1 में शिक्षण संस्थानों को खोले जाने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ दिया गया है।

राज्य सरकारें लेंगी निर्णय

अलग-अलग राज्य सरकार अपने यहां की परिस्थितियों के अनुसार स्कूलों और कॉलेजों को खोलने का निर्णय ले सकती है। जिन राज्यों में कोरोना के हालात अधिक गंभीर नहीं हैं, वहां जल्द स्कूल और कॉलेज कॉलेज खुल सकते हैं। वहीं, जिन राज्यों में अभी भी कोरोना की स्थिति गंभीर बनी हुई है, वहां स्कूलों और कॉलेजों के खुलने में अभी और देरी हो सकती है। स्कूलों और कॉलेजों के स्टूडेंट्स के कोरोना से बचाव के लिए केंद्र सरकार की ओर से अपनी आधिकारिक वेबसाइट mygov.in पर तरह-तरह की जानकारी भी दे दी गई है। इनमें बताया गया है कि कौन-कौन सी चीजें करनी हैं और कौन-कौन सी नहीं। इसके अलावा जिन कार्यों पर रोक लगी है, उनकी भी जानकारी यहां उपलब्ध कराई गई है।

एक मीटर की दूरी

स्कूल और कॉलेज जब खुल जाएंगे तो परिसर में कोई भी एक-दूसरे से हाथ नहीं मिला पाएगा। उसी तरीके से आपस में गले मिलने पर भी रोक लगी हुई है। सभी स्टूडेंट्स और टीचर्स को एक-दूसरे से कम-से-कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखनी पड़ेगी। इसके अलावा हर छात्र और शिक्षक के लिए मास्क पहनना भी जरूरी रहेगा। दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि वैसे मास्क इस्तेमाल में लाये जाएं, जिन्हें दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है।

बार-बार धोने होंगे हाथ

जितनी देर स्टूडेंट्स और टीचर्स स्कूल या कॉलेज परिसर में रहेंगे, साबुन से उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ धोना पड़ेगा। हैंड सेनीटाइजर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने हाथों से चेहरे या मास्क को बार-बार छूने की भी मनाही है। जब स्टूडेंट्स और टीचर्स घर पहुंचें तो उन्हें अपने  सामान जैसे कि बैग, मोबाइल या चाबी आदि को सेनेटाइज करने की सलाह दी गई है।

संदेश भेजने से पहले जांच लें

निर्देशों में यह भी बताया गया है कि COVID-19 से संबंधित कोई भी संदेश यदि वे किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या फिर व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए भेज रहे हैं तो भेजने से पहले उसकी अच्छी तरीके से जांच जरूर कर लें। स्कूलों और कॉलेजों में कैंटीन में स्टूडेंट्स या टीचर्स भीड़ नहीं लगा पाएंगे। प्रार्थना सभा में भी वे जमा नहीं हो पाएंगे। सार्वजनिक स्थलों पर थूकने की भी मनाही रहेगी।

पढ़ें मंदिर-मस्जिद-गिरजाघर पर अब भी लटका है ताला, स्कूल-कॉलेज रह गए बंद लेकिन खुल गई मधुशाला

Back to top button