समाचार

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल में दिखे कोरोना पॉजिटिव होने के लक्षण, कल करा सकते हैं टेस्ट

अभी हाल ही मैं केजरीवाल ने घोषणा की थी की दिल्ली में सिर्फ दिल्ली वालों का इलाज़ होगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबियत खराब अचानक खराब हो गई। खबर आ रही है कि, कल उनका कोविड-19 टेस्ट किया जाएगा। कल से उन्हें हल्की बुखार और गले में खराश की शिकायत है। बताया जा रहा है कि जैसे ही उनकी तबियत खराब हुई है, उन्होंने अपनी आगामी सारी बैठकें रद्द कर दी हैं। और खुद को होम आइसोलेट कर लिया है। इसी बीच दिल्ली में रविवार को 1282 नए मामलों की पुष्टि हुई और अब दिल्ली में कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 28 हजार से अधिक हो चुकी है। कोरोना की वजह से अकेले दिल्ली शहर में 800 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

गौरतलब हो कि रविवार को ही दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के अस्पतालों में दिल्लीवासियों का ही कोरोना इलाज करने की घोषणा की थी।

देश में कोरोना मरीजों की  संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसी बीच रविवार को पहली बार 10 हजार से अधिक नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसी के  साथ अब देश में कुल संक्रमितों  का आंकड़ा बढ़कर 2 लाख 56 हजार हो चुका है। जबकि रविवार को 206 नई मौतों के  साथ कुल 7,135 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार फिलहाल देश में  1 लाख 25 हजार से अधिक मरीजों का उपचार जारी है। जबकि सुखद खबर ये है कि, 1 लाख 24 हजार से अधिक मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

देश में 48.36 फीसदी रिकवरी रेट

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि, अब देश में रिकवरी रेट 48.36 फीसदी हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, इसमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार रविवार को हुए 206 मौतों में 91 महाराष्ट्र से, 30 गुजरात, 18 आंध्र प्रदेश, 18 कर्नाटक, 13 पश्चिम बंगाल, 13 मध्य प्रदेश, 9 राजस्थान, 4 हरियाणा और 2-2 मौतें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में हुई हैं। इसके अलावा ओड़िशा और पंजाब में 1-1 मौंतों की पुष्टि की गई है।

अब तक 7100 से अधिक मौतें

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण अभी तक हुई कुल 7,135 मौतों में से, 3,060 मौतों के साथ महाराष्ट्र सबसे आगे है, इसके बाद गुजरात में 1,249 मौतें हुईं, जबकि दिल्ली में 761 मौतों का मामला सामने आ चुका है। मध्य प्रदेश में भी अब तक 400 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पश्चिम बंगाल में 396, उत्तर प्रदेश में 275, तमिलनाडु में 269, राजस्थान में 240 और तेलंगाना में 123 लोग अपनी प्राण से हाथ धो बैठे। मरने वालों की संख्या आंध्र प्रदेश में 75, कर्नाटक में 61 और पंजाब में 51 तक पहुंच चुकी है। जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना अपना प्रकोप दिखा रहा है वहां 40 से अधिक लोगों की मौत हुई है, जबकि बिहार में 30 मौतें हुई हैं। हरियाणा में 28, केरल में 15, उत्तराखंड में 13, ओडिशा में नौ और झारखण्ड में सात लोगों की मौत हुई हैं। वहीं  हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में पांच-पांच लोगों की मौते हुई हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि, कोरोना की वजह से मरने वालों  में 70 फीसदी लोग दूसरे बीमारी से पीड़ित थे। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए अपडेट में देश में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से हैं। अकेले महाराष्ट्र में 85 हजार से अधिक मामले हैं, इसके बाद तमिलनाडु में 31 हजार से अधिक केसेस हैं। जबकि दिल्ली में  भी अब तक 28 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

Back to top button