विशेष

बाजार सब्जी लेने जा रहे हैं तो गाठ बाँध ले ये 5 बातें, वरना कोरोना घर में घुस जाएगा

कोरोना वायरस का कहर अब थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. भारत में 30 हजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं. यह वायरस इंडिया में अब तक एक हजार से ज्यादा लोगो की जान ले चूका हैं. कोरोना के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये हैं कि यह वायरस सामान्य फ़्लू की तुलना में तीन गुना तेजी से फैलता हैं. ऐसे में इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाकर रखना बेहद जरूरी हैं. यही वजह हैं कि देशभर में 3 मई तक का लॉकडाउन लगाया गया हैं.

हालाँकि 3 मई के बाद भी ये वायरस इतनी आसानी से नहीं जाने वाला हैं, इसलिए भविष्य में भी आपको कई तरह की सावधानियां बरतनी होगी. कोरोना के इस माहोल में कई बार फल, सब्जी, किराना इत्यादि लेने मजबूरी में घर से बाहर भी निकलना पड़ता हैं. यदि आप भी इन सामान को लेने जा रहे हैं तो कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना होगा. यदि आपकी तरफ से थोड़ी सी भी लापरवाही बरती गई तो आप सब्जी के साथ कोरोना वायरस अपने घर ला सकते हैं.

सोशल डिस्टेंस

कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस यानी सामाजिक दूरी सबसे अहम हैं. किसी भी सामान की दूकान पर जाने से पहले ये देख ले कि उस दूकान में ज्यादा भीड़ तो नहीं हैं. हमेशा वही दूकान चुने जहाँ भीड़ कम हो. दूकान के बाहर सामान लेते समय भी अन्य ग्राहकों और दुकानदार से सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन करे.

मास्क और स्वच्छता

जिस भी दूकान से सामान ले वहां ये सुनिश्चित कर ले कि दुकानदार ने मुंह पर मास्क लगा रखा हैं. इसके साथ ही दूकानवाले के हाथ में दस्ताने भी होना चाहिए. उस दूकान पर साफ़ सफाई का कितना ध्यान रखा जा रहा हैं इस बात पर भी गौर करे.

जल्दबाजी ना करे

दूकान से जब भी सामान ख़रीदे तो किसी भी प्रकार की जल्दबाजी ना करे. यदि दूकान पर पहले से कोई ग्राहक हैं तो उसके हटने का इंतज़ार करे. इसके अलावा सिर्फ उन्ही सामान को छुए जिसकी जरूरत हो अन्यथा सामान डायरेक्ट अपनी थैली में डलवा ले.

सेनेटाईजेशन

बाजार जाते समय अपने साथ हैंड सेनेटाईजर की एक बोतल भी ले जाए. जब भी पैसो या किसी सामन को हाथ लगाए तो हाथ सेनेटाईज कर ले. साथ ही बाजार में अपनी नाक, आँख और चेहरे को कम से कम छूने की कोशिश करे.

घर आने पर सफाई

जब सामान लेकर घर आए तो अपने हाथ फिर से सेनेटाईज करे. यदि खाने का सामान फुल पैकेट में हो तो उसे भी सेनेटाईज कर सकते हैं. सब्जी, फल जैसी चीजों को गर्म पानी से धो ले. कच्ची सब्जी और सलाद खाने से बचे.

यदि आप इन सभी नियमों का पालन अच्छे से करते हैं तो कोरोना आपके घर जगह नहीं बना पाएगा और आपका परिवार सुरक्षित रहेगा. ध्यान रहे कोरोना वायरस 24 घंटे से लेकर 1 सप्ताह तक बाहरी सतह पर जीवित रह सकता हैं. इसलिए जिन सामन को धोया ना जा सके उन्हें बाजार से लाने के बाद एक हफ्ते के लिए अलग थलग रख दे. जिस थैली में आप सामान लाते हैं उसे भी अच्छे से धो ले.

Back to top button