बॉलीवुड

फैक्ट चेक: क्या आमिर खान ने गरीबों को आटे के पैकेट्स के साथ दिए 15000 रुपए? जानें सच्चाई

इंटरनेट पर आमिर खान के फैंस ये दावा कर रहे हैं कि एक्टर ने गरीबों को आटे के पैकेट के साथ 15 हजार रुपए बांटे हैं.

कोरोना महामारी की सबसे बड़ी मार गरीब वर्ग ही झेल रहा हैं. यह गरीब लोग रोजाना काम कर पैसा कमाते हैं. इनके पास किसी प्रकार का बैंक बैलेंस या अन्न भंडार नहीं होता हैं. ऐसे में जब लॉकडाउन के चलते पूरा देश अचानक बंद हो गया तो इनके पेट पर भी जोरदार लात पड़ी. ये लोग खाने तक के मोहताज हो गए. हालाँकि इन गरीबों की मदद के लिए कई लोग सामने भी आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर अभी तक कई ऐसे फोटोज और विडियोज वायरल हो चुके हैं जिनमें लोग इन गरीबों को मुफ्त में खाना बाँट रहे हैं. इनमें आम जनता, पुलिसकर्मी से लेकर बड़े बड़े सितारें भी शामिल हैं. उधर देश को आर्थिक तंगी से बाहर निकालने के लिए सरकार की तरफ से पीएम केयर्स फंड भी बानाया गया हैं. कई सितारों ने इसमें खुलकर दान किया हैं.

आमिर खान ने गरीबों को बांटे आटे के पैकेट्स?

इस बीच इंटरनेट पर आमिर खान के फैंस ये दावा कर रहे हैं कि एक्टर ने गरीबों को आटे के पैकेट के साथ 15 हजार रुपए बांटे हैं. दावा किया जा रहा हैं कि आमिर खान ने आटे के पैकेट्स ट्रक के द्वारा जरूरतमंदों के लिए भिजवाए हैं. ये ट्रक 23 अप्रैल को दिल्ली के स्लम एरिया में आया था. इस ट्रक में आटे के 1kg के कई पैकेट्स थे. ऐसे में कई लोगो ने सिर्फ एक किलो आटा लेने के लिए लाइन में लगने से इंकार कर दिया था. उनका मानना था कि एक किलो आटे में उनके परिवार का क्या होगा. हालाँकि जिन लोगो ने यह पैकेट लिए थे उन्हें एक सरप्राइज मिला. दरअसल आटे के इस 1kg पैकेट्स में पुरे 15 हजार रुपए नकद रखे हुए थे. कुछ फैंस ये दावा कर रहे हैं कि इसके पीछे आमिर खान का ही हाथ था. दरअसल आमिर ये पक्का करना चाहते थे कि पैसा सिर्फ उन्ही लोगो के पास पहुंचे जिन्हें सच में इसकी जरूरत हैं. ऐसे लोग ही सिर्फ एक 1kg आटा के लिए भी लाइन में खड़े रहेंगे.

क्या हैं सच्चाई?

जब इस वायरल खबर के ओरिजिनल सोर्स को ढूँढा गया तो पता चला कि इस घटना का जिक्र सब से पहले Crazy Traveler नाम के एक टिकटॉक यूजर ने 19 अप्रैल को किया था. हालाँकि गौर करने वाली बात ये हैं कि इस विडियो में उसने आमिर खान या किसी अन्य व्यक्ति का नाम नहीं लिया. विडियो में शख्स कहता हैं कि एक अज्ञात व्यक्ति ने अनोखा डोनेशन किया हैं. उसे धन्यवाद कहने के लिए मैंने ये विडियो बनाया हैं. अब इस विडियो के  कुछ दिनों बाद  ही आमिर खान के आटे के पैकेट्स बांटने की सभी खबरे सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी.

इसके अतिरिक्त आमिर के द्वारा किए गए ऐसे डोनेशन की अभी तक कोई भी पुख्ता जानकारी नहीं मिली हैं. आमिर खान की टीम की तरफ से भी इस पर कोई रौशनी नहीं डाली गई हैं. तस्वीर को ध्यान से देखे तो आटे के पैकेट के अंदर मुश्किल से 2000-2500 रुपए प्रतीत होते हैं. ये अमाउंट दावे के 15 हजार से बहुत कम हैं. वैसे गुजराती न्यूज़ पोर्टल  Sandesh पर  एक खबर ऐसी जरूर हैं जिसमे एक व्यक्ति ने आटे के पैकेट के अंदर 15 हजार रुपए रखे हैं. हालाँकि इस रिपोर्ट में भी उस शख्स का नाम नहीं लिखा गया हैं. बस यह बताया गया है की सूरत के एक शख्स ने ऐसा किया है यह खबर २० अप्रैल को प्रकाशित हुई है

6 अप्रैल 2020 को पब्लिश हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार आमिर खान ने पीएम केयर्स फंड और महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में गुप्त दान दिया था. इसके अलावा उन्होंने कई संस्थाओं और अपनी आगामी फिल्म के मजदूरों की भी आर्थिक मदद की थी.

इन सभी चीजों को मद्देनजर रखते हुए हम इसी निर्णय पर पहुंचे हैं कि आमिर खान के द्वारा आटे के पैकेट में 15 हजार रुपए रखने की खबर झूठी हैं.

बताते चले कि सभी बॉलीवुड सितारों की तरह आमिर खान भी फिलहाल लॉकडाउन के चलते घर में कैद हैं. अभी तक अक्षय कुमार, सलमान खान, शाहरुख खान, रजनीकांत, हेमा मालिनी, वरुण धवन जैसे कलाकारो के दान करने की खबर मिल चुकी हैं.

Back to top button